Create

गुड़ के 4 फायदे: gud ke 4 fayde

फोटो: नवभारत टाइम्स
फोटो: नवभारत टाइम्स
Amit Shukla

गुड़ का इस्तेमाल हम सब कई प्रकार की मिठाइयों में करते हैं और अगर आप अपनी सेहत को चुस्त दुरुस्त रखना चाहते हैं तो गुड़ उसमें बेहद लाभकारी है। गुड़ का इस्तेमाल अमूमन ठंडी में ज्यादा किया जाता है लेकिन ये जरूरी नहीं कि आप गुड़ को सिर्फ ठंडियों में ही खाएं। गुड़ में मौजूद मिनरल्स आपकी सेहत को बेहतर करने में एक अहम योगदान रखते हैं।

ये भी पढ़ें: सर के बाल की लंबाई को बढ़ाने के लिए इनको अपने खानपान का हिस्सा बनाएं

गुड़ को पानी के साथ आप एक फिलर के तौर पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आप चीनी नहीं खा सकते हैं या चीनी के कारण होने वाले प्रभाव को कम करना चाहते हैं तो आप उसकी जगह गुड़ का इस्तेमाल कर सकते हैं। गुड़ की चाय को चीनी वाली चाय से ज्यादा अच्छा माना जाता है और इससे सेहत पर कोई बुरा प्रभाव नहीं होता है।

ये भी पढ़ें: benefits of walking for good mental Health: सुबह-शाम इसलिए चलना चाहिए पैदल

अगर आप अबतक गुड़ को इस्तेमाल नहीं करते थे तो एक बार इसका इस्तेमाल करें और खाने के समय रोटी या सादे पराठे को गुड़ के साथ खाएं। इससे आपको बेहद खुशी का अनुभव होगा और आपको मीठा भी महसूस नहीं होगा। इस आर्टिकल में हम आपको गुड़ के फायदों के बारे में बताने वाले हैं और अगर आप गुड़ का इस्तेमाल करते हैं तो आपको अद्भुत फायदे प्राप्त होंगे।

ये भी पढ़ें: कोलेस्ट्रॉल कम करने का रामबाण इलाज: Cholesterol ko kam karne ka ilaaj

गुड़ के फायदे

गुड़ को खाने से ये फायदे होते हैं:

ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए - अगर आप अपने ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करना चाहते हैं तो आपको गुड़ का सेवन करना चाहिए। ये सेहत को अद्भुत आराम देता है और ब्लड प्रेशर कंट्रोल में होने से कई परेशानियाँ भी कंट्रोल में रहती हैं।

आँखों को दे फायदा - आँखों की रौशनी के साथ साथ उनकी सेहत के लिए गुड़ बेहद फायदेमंद है। अगर आपको अपनी आँखों की सेहत को बेहतर रखना है तो गुड़ का सेवन करना शुरू कर दें।

दिमाग को करे बेहतर - ये सुनने में अजीब लग सकता है लेकिन अगर आपको माइग्रेन की परेशानी है तो आप गुड़ का सेवन करके खुद की सेहत को बेहतर कर सकते हैं। माइग्रेन से बचाने के साथ साथ ये आपके मूड को अच्छा करने में भी मददगार है।


Edited by Amit Shukla

Comments

Fetching more content...