Create

गुलाब जल के 4 नुकसान: Gulab jal ke 4 nuksaan

फोटो: mnhemant
फोटो: mnhemant
reaction-emoji
Amit Shukla

गुलाबजल के बारे में आपने सिर्फ अच्छी बातें ही सुनी होंगी। एक अच्छी सेहत के लिए गुलाबजल बेहद जरूरी है। अगर आप गुलाबजल का सेवन करते हैं तो आपको अच्छी त्वचा, शरीर में कम विकार एवं अन्य फायदे होते हैं। वैसे एक तरफ जहाँ ये सभी फायदे हैं तो वहीँ गुलाबजल के नुकसान भी होते हैं।

ये भी पढ़ें: बॉडी में ब्लड कैसे बढ़ाएं: Body me blood kaise badhaye?

गुलाबजल से वैसे तो बेहद कम नुकसान ही होते हैं लेकिन जो नुकसान हैं उनके बारे में भी आपको जानना चाहिए ताकि आप कोई गलती ना करें। सेहत एक बड़ी नियामत है और अगर आपका एक कदम इसको खराब करता है तो ये अच्छी बात नहीं है। ऐसे कई लोग हैं जिन्हें गुलाबजल से परेशानी होती है।

ये भी पढ़ें: खून की कमी से होने वाले नुकसान: khoon ki kami se hone wale nuksaan

ये बिल्कुल मुमकिन है कि ऐसे लोग बेहद कम हों। सेहत को ठीक रखने में गुलाबजल का एक अहम योगदान है। ऐसी भी कई स्थितियाँ होती हैं जहाँ आपको गुलाबजल से कोई खास फायदा देखने को ना मिले। इन स्थितियों को भी गलत प्रभाव कहा जा सकता है। आइए आपको बताते हैं कि गुलाबजल से क्या नुकसान हो सकते हैं।

ये भी पढ़ें: नमक के पानी से चेहरे को धोने के फायदे जानकर आप इस्तेमाल जरूर करेंगे

गुलाब जल के 4 नुकसान

सेंसिटिव स्किन वाले संभलकर करें इस्तेमाल - अगर आप सेंसिटिव स्किन वाले हैं तो आपको इसका इस्तेमाल नहीं या फिर जानकर करना चाहिए। एक गलती आपके स्किन को खराब कर सकती है। आप ऐसी किसी भी परेशानी का हिस्सा नहीं होना चाहेंगे।

एलर्जी का खतरा - वैसे तो गुलाबजल से बेहद कम लोगों को ही एलर्जी होती है लेकिन ये नहीं कहा जा सकता है कि इससे एलर्जी नहीं होती है। अगर आपको पानी से या ऐसे किसी भी प्रोडक्ट से एलर्जी है जो आपके स्किन को नुकसान पहुँचा सकती है तो आप इसका इस्तेमाल ना करें।

जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल - अगर आपने गुलाबजल को जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल किया तो वो आपके शरीर में खुजली की समस्या पैदा कर सकता है। इससे बचना बेहद जरूरी है ताकि आपको किसी भी प्रकार का नुकसान ना हो।

गुणवत्ता का ध्यान ना रखना - अगर आप गुलाबजल का सही इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आपको उसकी गुणवत्ता का ध्यान रखना चाहिए।


Edited by Amit Shukla
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...