Create
Notifications

खून की कमी से होने वाले नुकसान: khoon ki kami se hone wale nuksaan

फोटो:
फोटो:
reaction-emoji
Amit Shukla

खून की कमी सेहत के लिए एक सिग्नल है कि चीजें सही नहीं हैं। इसका सीधा अर्थ है कि आप बीमारियों के संपर्क में जल्दी आ सकते हैं और आपको अन्य परेशानियाँ भी हो सकती हैं। यही वजह है कि डॉक्टर आपको कई प्रकार के फल फ्रूट खाने की सलाह देता है। अगर आप उन लोगों में से हैं जिन्हें परेशानी पेश आ रही है तो इसको नजरअंदाज ना करें।

ये भी पढ़ें: नमक के पानी से चेहरे को धोने के फायदे जानकर आप इस्तेमाल जरूर करेंगे

ऐसा कई बार होता है कि आप अपनी सेहत को बेहतर करने के प्रयास में खाना एवं पानी पीना कम कर देते हैं। उस समय ऐसा लगता है कि सबकुछ एकदम सही है लेकिन कुछ समय के बाद आपको इस बात का एहसास होता है कि ये एक गलत कदम था जिसके कारण अब आपकी सेहत खराब हो गई है।

ये भी पढ़ें: खीरे के वो फायदे जो आपकी हेल्थ और फिटनेस को बेहतर बनाएं

अगर सही समय पर इलाज नहीं करवाया गया तो आपको काफी गंभीर परेशानियाँ हो सकती हैं। ये एक संकेत है कि आप अपनी सेहत को नजरअंदाज कर रहे हैं। ऐसे में आपको अपनी सेहत का ध्यान रखना चाहिए और इन चीजों के संकेत मिलते ही डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

ये भी पढ़ें: दूध से प्रतिदिन मसाज करने के फायदे जानकर आप इसे जरूर करना चाहेंगे

खून की कमी से होने वाले नुकसान

अनीमिया - ये एक ऐसी बीमारी है जो आयरन की कमी से होती है। इसके बाद आपको चक्कर आना, बेहोशी छाना एवं अन्य प्रकार के शारीरिक रोग हो सकते हैं।

हीमोग्लोबिन की कमी - हीमोग्लोबिन की कमी सेहत के लिए सबसे ज्यादा नुकसानदेह है क्योंकि इससे आप अपने शरीर को तो रिस्क पर ड़ाल ही रहे होते हैं लेकिन साथ ही शरीर के अंग भी रिस्क का शिकार हो जाते हैं।

ऑक्सीजन की कमी - ऑक्सीजन की कमी भी इसका एक बड़ा कारण है और जब खून की कमी होगी तो आपको ऑक्सीजन की कमी भी देखने को मिलेगी जिसकी वजह से आप अन्य बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं।

ताकत की कमी - जब आपके शरीर में खून की कमी होगी तो आपकी ताकत में भी कमी होगी क्योंकि ये दोनों एक दूसरे से जुड़ी हुई हैं। एक छोटी सी गलती आपकी सेहत को खराब करने का माद्दा रखती है।


Edited by Amit Shukla
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...