Create

दूध से प्रतिदिन मसाज करने के फायदे जानकर आप इसे जरूर करना चाहेंगे

दूध मसाज
दूध मसाज

दूध पीना हम में से बहुत सारे लोगों को पसंद होता है क्योंकि इसमें कई मिनरल और विटामिन होते हैं लेकिन अगर आप शारीरिक शक्ति के साथ साथ त्वचा को सुंदर भी बनाना चाहते हैं तो आप दूध से मसाज कर सकते हैं। ये एक ऐसा तरीका हैं जिसमें दूध में मौजूद गुण आपके शरीर की त्वचा पर अच्छा असर कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें: चावल के पानी के ये लाभ जानकर आप इसे कभी फेंकना नहीं चाहेंगे

यहाँ ये बताना जरूरी हैं कि दूध से होने वाले इस मसाज को आप रात में सोने से पहले कर सकते हैं। दूध से मसाज हर दिन किया जा सकता है और इससे जुड़े फायदे भी काफी ज्यादा हैं क्योंकि ये आपके शरीर और खासकर चेहरे की त्वचा को बेहतर कर देता है। अगर आप उन लोगों में हैं जो दूध को पीना पसंद नहीं करते हैं तो आप दूध से मसाज करके भी उसके लाभ ले सकते हैं।

ये भी पढ़ें: डिप्रेशन को ठीक करने के लिए इन चीजों को जीवन का हिस्सा बनाएं

एक खिला हुआ चेहरा हमेशा ही आकर्षण का केंद्र होता हैं क्योंकि एक ऐसा चेहरा जिसमें खुशी झलके वो किसी के भी दिन को बेहतर कर सकता है। ऐसे में आप एक ऐसे चेहरे को सुबह सुबह शीशे में देखना पसंद करेंगे जो आपके चेहरे पर मुस्कराहट ले आए और अगर वो आपका खुद का चेहरा हो तो वो सबसे सुंदर बात है।

रात में दूध से ऐसे करें मसाज

दूध को किसी कटोरी में निकाल लें और फिर उससे धीमे धीमे दोनों हाथों से चेहरे पर मसाज करें। इस प्रक्रिया से आप एक चमकती हुई त्वचा के मालिक बनेंगे और साथ ही इससे मुहासों को भी हटाया जा सकता है। ये आपके शरीर में खून का प्रवाह बढ़ा देता है जो काफी अच्छी बात है। अगर आप अपनी बढ़ती हुई उम्र के निशाँ अपनी त्वचा पर नहीं रखना चाहते है तो इस प्रक्रिया से आप ऐसा कर सकते है। दिन भर काम करते करते आपके शरीर की त्वचा में कई किस्म के कीटाणु और धुल जम जाती है जो इस मसाज से हटाई जा सकती है। त्वचा को पोषण देने के लिए भी दूध से मसाज किया जा सकता है और अगर आप अपनी त्वचा को स्वस्थ करना चाहते है तो इसका इस्तेमाल जरूर करें।

ये भी पढ़ें: हेल्थ और फिटनेस के लिए खुद पर विश्वास रखना जरूरी है

Edited by Amit Shukla
Be the first one to comment