Create
Notifications

हाथ पैर फटने से रोकने के घरेलू उपाय - Haath Pair Fatne Se Rokne Ke Gharelu Upaay 

हाथ पैर फटने से रोकने के घरेलू उपाय - Haath Pair Fatne Se Rokne Ke Gharelu Upaay
हाथ पैर फटने से रोकने के घरेलू उपाय - Haath Pair Fatne Se Rokne Ke Gharelu Upaay
Vineeta Kumar
visit

सर्दियों की शुरुआत हो चुकी है और इस मौसम में ठंडी का असर काफी देखने को मिलता है। लेकिन, क्या सर्दी की वह आम समस्या आपको परेशान करने लगी है? हाथों का रुखा होना और फटी एड़ियां एक ऐसी समस्या है जो सर्दियों के साथ और भी खराब होने लगती है। रूखे हाथ और फटी एड़ियां आपके हाथों और पैरों को बेजान कर देती हैं। ज्यादातर लोगों के लिए, फटी एड़ियां केवल एक समस्या होती हैं, लेकिन अगर वे गहरी हैं, तो वे काफी दर्दनाक हो सकती हैं। कभी-कभी, यह दरारे Bleeding की भी शिकायत दे सकती हैं। ऐसे में फटी एड़ियों व हाथों के फटने या खुरदुरा होने की समस्या से निजात पाने के लिए आप कुछ घरेलू उपाय अपना सकते हैं।

हाथ पैर फटने से रोकने के घरेलू उपाय - Haath Pair Fatne Se Rokne Ke Gharelu Upaay in Hindi

1. हाथ और पैर का बाम या क्रीम

फटी एड़ी और सूखे हाथों के लिए प्राथमिक उपचार हाथ और पैर की क्रीम है। ये बाज़ार में आसानी से उपलब्ध हैं। आमतौर पर फुट बाम या हैंड क्रीम में आपकी खुरदुरी व मोटी त्वचा को नरम करने के लिए मॉइस्चराइजिंग (moisturising) तत्व होते हैं।

2. वनस्पति तेल या नारियल तेल

अध्ययनों से पता चलता है कि वनस्पति तेलों में एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-ऑक्सिडेंट, एंटी-माइक्रोबियल और घाव भरने वाले गुणों के साथ-साथ कम करने वाले गुण होते हैं। वे स्वस्थ त्वचा के लिए पोषण निर्माण ब्लॉकों के रूप में कार्य करते हैं। त्वचा विशेषज्ञ रूखी त्वचा के लिए नारियल तेल का इस्तेमाल करने की सलाह देते हैं। वनस्पति तेलों के ये शक्तिशाली गुण फटी एड़ी के इलाज में मदद कर सकते हैं। जब आप अपने पैरों को गर्म पानी में भिगोएँ, तो नारियल तेल या वनस्पति तेल लगाकर प्रक्रिया को पूरा करें। इसके मेडिसिनल प्रॉपर्टीज आपको फटी एड़ी के संक्रमण और ब्लीडिंग का इलाज करने में मदद करेंगे।

3. केला और एवोकैडो फुट मास्क

एवोकैडो में विटामिन A , E, और ओमेगा फैटी एसिड (omega fatty acids) और अन्य पोषक तत्व होते हैं जो घाव भरने को बढ़ावा देते हैं। केला मॉइस्चराइजर (moisturizer) का काम करता है। ये गुण फटी त्वचा का इलाज करने में मदद कर सकते हैं। रिप्पड केले और मसले हुए एवोकाडो के इस गाढ़े पेस्ट को अपनी एड़ी और हाथों पर लगाएं, इसे 15 से 20 मिनट तक रखें और फिर अपने पैरों को गुनगुने पानी से धो लें।

4. शहद

शहद घावों का उपचार और सफाई कर सकता है। यह त्वचा को मॉइस्चराइज़ करने के लिए भी अच्छा है, और कई क्रीमों में इसका उपयोग किया जाता है। अपने घर में बनी मेनीक्योर-पेडीक्योर क्रीम को गर्म पानी में भिगोने के बाद उसे स्क्रब करने के लिए शहद का इस्तेमाल करें। आप इसे रात भर के फुट मास्क के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

5. माउथवॉश

जब आप अपने पैरों को गर्म पानी में भिगोते हैं तो आप एक एंटीसेप्टिक माउथवॉश मिला सकते हैं। माउथवॉश में आमतौर पर अल्कोहल, नीलगिरी, मेन्थॉल, थायमोल होता है जो कीटाणुओं को मारने में बेहद मददगार होता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now