Create
Notifications

हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए विटामिन K2- Haddiyo ko majboot banane ke liye vitamin K2

हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए विटामिन K2
हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए विटामिन K2
reaction-emoji
Ritu Raj
visit

शरीर में अगर किसी विटामिन की कमी हो जाती है तो इससे न केवल शरीर कमजोर होता है बल्कि कई तरह के रोग भी पनपने लगते हैं। विटामिन शरीर के महत्वपूर्ण अंग हार्ट से लेकर दिमाग तक के लिए जरूरी होता है। इसके साथ ही हड्डियों के लिए भी ये काफी लाभदायक होते हैं। हड्डियों में कमजोरी आने पर ज्यादातर लोग अपने आहार में कैल्शियम की मात्रा को बढ़ा देते हैं। लेकिन हड्डियों के स्वास्थ्य और अस्थि घनत्व को बढ़ावा देने के लिए कैल्शियम के अलावा विटामिन K2 की भी जरूरत पड़ती है। विटामिन K2 हड्डियों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के साथ ही ऑस्टियोपोरोसिस को रोकने में भी काफी लाभकारी है।

विटामिन K2 से खत्म होती हैं ये बीमारियां (Vitamin K2 cures these diseases)

विटामिन k2 विटामिन ई की तरह अच्छे एंटीऑक्सीडेंट का काम करता है जो फ्री रेडिकल्स को लीवर को नुकसान पहुंचाने से रोकता है। एक रिपोर्ट की माने तो वयस्क महिला के लिए हर रोज कम से कम 90 एमजी और पुरषों के लिए 120 एमजी विटामिन के2 की जरूरत होती है। इसके अलावा विटामिन K2 आमतौर पर उम्र बढ़ने के साथ होने वाली इन समस्याओं को रोकने में काफी मदद करता है।

-ऑस्टियोपोरोसिस और हड्डियों का क्षय

-धमनियों का सख्त होना

-कैंसर

हड्डियों को कैसे मजबूत बनाता है विटामिन के2 (How Vitamin K2 Makes Bones Strong)

विटामिन के2 की कमी से जरूरी कैल्शियम रिस कर धमनियों में पहुंच जाता है, जिससे अस्थि-क्षय का खतरा रहता है। इसलिए विटामिन के2 घनत्व में भी सहायक है। इसके साथ ही ये हड्डियों में कैल्शियम और दूसरे मिनरल को पहुंचा कर मजबूती प्रदान करता है। इसके सेवन से ऑस्टियोपोरोसिस होने का खतरा कम रहता है।

वसा में घुलने वाला विटामिन के2 तीन यौगिक पदार्थों K1, k2, k3 से मिलकर बनता है। विटामिन के2 कैल्शियम, विटामिन और हड्डियों के अन्य मिनरल्स की मदद करता है। विटामिन के2 शरीर में कैल्शियम को समान रूप से बांटने का भी काम करता है। हड्डियों को काफी मात्रा में ओस्टियोकल सीन कैल्शियम की आवश्यकता होती है, वहीं धमनियों में कैल्शियम की ज्यादा मात्रा हो जाने पर रक्त संचार में बाधा उत्पन्न हो सकती है। विटामिन K2 इन चीजों का ध्यान रखता है तथा शरीर के उन हिस्सों से कैल्शियम हटाता है जहां पर उनकी आवश्यकता नहीं है।

विटामिन K2 के स्रोत (Sources of Vitamin K2)

चिकन

लैम्ब

हैम तथा बीफ में काफी मात्रा में के-2 होता है।

अंडे के पीले भाग का सेवन करने से भी हमें इस विटामिन की अच्छी खुराक प्राप्त होती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Ritu Raj
reaction-emoji
Fetching more content...
Article image

Go to article
App download animated image Get the free App now