Create
Notifications

रोज़ाना हरा धनिया खाने के 5 फायदे - Rozana Hara Dhaniya Khane Ke Fayde In Hindi

रोज़ाना हरा धनिया खाने के 5 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
रोज़ाना हरा धनिया खाने के 5 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
reaction-emoji
Vineeta Kumar

धनिया के बीज,पाउडर या फिर पत्तियां इन सभी का उपयोग रसोईघर में लगभग प्रतिदिन होता है। आज हम हरे धनिए के बारे में बताते हैं। हरा धनिया सेहत के लिए बहुत ही लाभदायक होता है। हरे धनिया को अक्सर लोग सब्जी-सलाद आदि में डालते हैं तथा इसकी चटनी बनाते हैं। धनिया की पत्तियां ठंडी में होने वाली बीमारियों को दूर करने के साथ कई रोगों से भी बचाती हैं। धनिया में मौजूद विटामिन A, विटामिन C, पोटेशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम आदि पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। विटामिन A और C शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने का काम करते हैं।

गर्मी हो या सर्दी धनिया हर समय शरीर को लाभ पहुंचाता है। धनिया का स्वाद सिर्फ बेहतरीन ही नहीं होता बल्कि यह औषधीय पौधा भी है। धनिया पाचन शक्ति बढ़ाने, कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने ,डायबिटीज और किडनी सम्बंधित रोगों में लाभदायक हो सकता है। इस लेख में हरे धनिये के फायदे बताये गए हैं।

रोज़ाना हरा धनिया खाने के 5 फायदे - Rozana Hara Dhaniya Khane Ke Fayde In Hindi

1. वजन कम करने में सहायक (Aids in weight loss)

यदि आप वजन कम करना चाहते हैं, तो हरे धनिया का इस्तेमाल लाभदायक होता है। धनिया के पत्ते में क्वेरसेटीन नामक फ्लेवोनोइड होता है जिसमें एंटी-ओबेसिटी गुण होता है जो वजन को कम करने में सहायता करता है। आप धनिया के पत्ते और उसके बीज का भी उपयोग कर सकते हैं। धनिया के बीज और पत्तियों में स्टेरोल शरीर में कोलेस्ट्रॉल के अवशोषण को रोकते हैं जिसके कारण वजन नहीं बढ़ता है।

2. ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करे (Control blood sugar level)

हरा धनिया का उपयोग ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में लाभदायक होता है। इसका सेवन करने से शुगर का खतरा कम हो जाता है और यह डायबिटीज के मरीजों को किसी तरह का नुकसान नहीं पहुंचाता है। धनिया के पत्तों में एंटी-डायबिटिक गुण पाए जाते हैं, जो पेनक्रियाज में इंसुलिन का प्रवाह बढ़ाकर ग्लूकोज के लेवल को सामान्य बनाए रखते हैं।

3. पाचन में सहायक (Aids in digestion)

डाइजेशन को बेहतर बनाने में हरा धनिया का उपयोग लाभदायक होता है। हरा धनिया को डाइट में शामिल करने से पाचन तंत्र अच्छी तरह से काम करता है और गैस कब्ज अपच जैसी समस्याओं से राहत दिलाता है। हरा धनिया में लिनालूल नामक कंपाउंड पाया जाता है, जो पेट फूलने से राहत देने वाली दवा के समान कार्य करता है। डाइजेशन को बेहतर रखने के लिए हरे धनिया का उपयोग लाभदायक होता है।

4. कोलेस्ट्रॉल को कम करे (Reduces cholesterol)

हरा धनिया का सेवन बहुत ही लाभदायक होता है। आपके कोलेस्ट्रॉल लेवल को भी कम करने में सहायता करता है। हरे धनिया में ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकते हैं। कोलेस्ट्रॉल से पीड़ित व्यक्ति को धनिया के बीजों को उबालकर इसके पानी को पीने से फायदा मिल सकता है।

5. एनीमिया से राहत दिलाता है (Provides relief from anemia)

धनिया आपके शरीर में खून को बढ़ाने में फायदेमंद होता है। हरा धनिया आयरन से भरपूर रहता है इसीलिए यह एनीमिया को दूर करने में लाभदायक हो सकता है। धनिया एंटी-ऑक्सीडेंट मिनरल विटामिन A, विटामिन C आदि होने के कारण कैंसर से भी बचाव करता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...