Create
Notifications

स्किन व पेट की समस्याओं के लिए उत्तम, जानिए हरी मिर्च से होने वाले 10 अद्भुत फायदे : Green Chilli Benefits

स्किन व पेट की समस्याओं के लिए उत्तम, जानिए हरी मिर्च से होने वाले अदभुद फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
स्किन व पेट की समस्याओं के लिए उत्तम, जानिए हरी मिर्च से होने वाले अदभुद फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
reaction-emoji
Vineeta Kumar
visit

छोटी सी दिखने वाली हरी मिर्च (Green Chilli) न सिर्फ आपके सेहत के लिए फायदेमंद है, बल्कि कई बीमारियों से बचाती है। यह किसी भी खाने के स्वाद को बढ़ाने का काम करती है, लोग स्पाइसी खाना ज़्यादा पसंद करते हैं। क्या आप जानते हैं कि हरी मिर्ची खाने के स्वाद को ही बढ़ाने का काम नहीं करती बल्कि, सेहत को भी कई लाभ पहुंचाने का काम करती है। मोटापे से परेशान लोगों को लिए हरी मिर्च काफी फायदेमंद साबित हो सकती है। हरी मिर्च के शरीर को होने वाले फायदे उसमे मौजूद गुणों के कारण होते हैं। हरी मिर्च में विटामिन A, B6, C, आयरन, कॉपर, पोटैशियम, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट, बीटा कैरोटीन, क्रीप्टोक्सान्थिन, लुटेन जॅक्सन्थि‍न जैसी स्वास्थ्यवर्धक चीजें मौजूद हैं। हरी मिर्च में पर्याप्त मात्रा में विटामिन E भी पाया जाता है। हरी मिर्च के सेवन से इम्यूनिटी को मजबूत, स्किन और हार्ट को हेल्दी रखा जा सकता है। इस लेख में हरी मिर्च से मिलने वाले स्वास्थ्य लाभों के बारे में।

स्किन व पेट की समस्याओं के लिए उत्तम, जानिए हरी मिर्च से होने वाले 10 अद्भुत फायदे : Green Chilli Benefits In Hindi

1. नेत्रों के लिए (Treats eye problems)

हरी मिर्च में विटामिन ए पाया जाता है, जो आंखों (नेत्र) की रोशनी को बढ़ाने और आंखों को हेल्दी रखने में मदद कर सकता है। आंखों को हेल्दी रखने के लिए आप हरी मिर्च को डाइट में शामिल कर सकते हैं।

2. इम्यूनिटी बढ़ाने (Increases Immunity)

हरी मिर्च में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो शरीर को बैक्टीरिया-फ्री रखने में मदद कर सकते हैं। हरी मिर्च को डाइट में शामिल कर इम्यूनिटी को मजबूत रख सकते हैं।

3. वेट लॉस के लिए (Helps in weight loss)

हरी मिर्च में एंटीऑक्‍सीडेंट्स गुण भरपूर मात्रा में होने के अलावा इसमें कैलोरी नहीं होती, जो वजन को कम करने में मदद कर सकती है। अगर आप वजन को कम करना चाहते हैं तो डाइट में हरी मिर्च को शामिल करें।

4. मिचली के लिए मदगार (Treats nausea)

ऐसा माना गया है के हरी मिर्च के बीज अगर रोज़ाना सेवन से उल्टी व मतली होने की संभावना कम हो जाती है।

5. हरी मिर्च एंटी-डिप्रेससेंट के रूप में (As an anti- depressant)

यह एक एंटीडिप्रेससेंट के रूप में भी काम करता है और मूड को स्थिर करता है। यह ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करने में मदद करता है।

6. अल्सर के लिए उपयोगी (Helps in ulcer)

कच्ची हरी मिर्च के सेवन के लाभों में मल त्याग में सुधार और अल्सर के जोखिम को कम करना शामिल है।

7. थकान (Fatigue)

हरी मिर्च में आयरन की भरपूर मात्रा हीमोग्लोबिन के उत्पादन में सुधार करने में मदद करती है और आपके शरीर को थकान और कमजोरी से लड़ने में मदद करती है।

8. फेफड़ों के कैंसर में उपयोगी (Lung Cancer)

इसके सेवन से फेफड़ों के कैंसर का खतरा भी कम होता है। अत: धूम्रपान का सेवन करने वालों को हरी मिर्च को अपने भोजन में ज्यादा शामिल करना चाहिए, क्योंकि उन्हें फेफड़ों के कैंसर का खतरा सबसे ज्यादा होता है।

9. ब्लड प्रेशर को ठीक करे (Blood pressure)

रक्तचाप को नियंत्रित करने में हरी मिर्च काफी फायदेमंद होती है। मधुमेह होने की स्थिति में भी हरी मिर्च में रक्तचाप का स्तर नियंत्रित रखने के गुण होते हैं।

10. इन्फेक्शन से बचाएं (Prevents Infection)

हरी मिर्च में एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं जो कि‍सी भी प्रकार के संक्रमण से शरीर और त्वचा की रक्षा करते हैं। यह त्वचा के लिए एंटी इंफ्लेमेटरी मेडिसिन की तरह काम करती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
reaction-emoji
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now