Create

सौंफ के स्वास्थ्य लाभ - Saunf ke swathya labh

जानिए क्या है सौंफ के स्वास्थ्य लाभ
जानिए क्या है सौंफ के स्वास्थ्य लाभ

Health Benefits of Fennel in hindi- सौंफ का इस्तेमाल खासतौर पर कई मीठे पकवानों की सुगंध बढ़ाने, चाय या फिर किसी भोजन का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है। इसके साथ ही सौंफ को कई समस्याओं में दवा की तरह इस्तेमाल किया जाता है। आयुर्वेद में प्राचीन समय से ही सौंफ का इस्तेमाल अलग-अलग दवाएं बनाने के लिए किया जाता आ रहा है। सौंफ के सेवन पाचन व चयापचय में सुधार आने के साथ ही उच्च रक्तचाप कम करने में भी लाभकारी है।

सौंफ के स्वास्थ्य लाभ

पाचन के लाभकारी है सौंफ (Fennel is beneficial for digestion)

जिन्हें कब्ज की समस्या ज्यादा रहती है उनके लिए सौंफ रामबाण साबित हो सकता है। सौंफ में फाइबर पाया जाता है जो कब्ज की समस्या को दूर करता है। इससे पाचन प्रणाली को सामान्य रूप से कार्य करने में मदद मिलती है। इसके साथ ही सौंफ में विटामिन बी6 पाया जाता है जो, कार्बोहाइड्रेट्स को ग्लूकोज और प्रोटीन को अमीनो एसिड में तोड़कर शरीर में ऊर्जा देने का काम करता है। जिसके चलते आप दिनभर ऊर्जावान रहते हैं।

मासिक धर्म में सौंफ के लाभ (benefits of fennel in menstruation)

कई महिलाओं को मासिक धर्म के दौरान काफी दर्द होता है। ऐसे में सौंफ के तेल या इसके पौधे का रस निकालकर उसका सेवन करने से दर्द से राहत मिलता है।

सौंफ से दूर करे सूजन (Remove swelling with fennel)

अगर किसी को काफी समय से सूजन व लालिमा है तो फिर सौंफ आपके काम आ सकता है। क्योंकि, सौंफ में कोलीन नामक पोषक तत्व पाया जाता है। जो त्वचा या जोड़ों में सूजन की समस्याओं को दूर करने में मदद करता है।

हाई ब्लड प्रेशर में लाभकारी है सौंफ (Fennel to reduce high blood pressure)

आजकल बहुत कम ही उम्र में ब्लड प्रेशर की समस्या होने लगी है। ऐसे में हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को इससे बचने के लिए सौंफ काफी लाभकारी घरेलू उपचार साबित हो सकती है। क्योंकि, सौंफ में पोटेशियम, कैल्शियम और मैग्नीशियम समेत कई अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो बढ़े हुए रक्तचाप को कम करते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Ritu Raj
Be the first one to comment