Create
Notifications

हल्दी के फायदे- haldi ke fayde

हल्दी के फायदे(फोटो:jankari4u.in)
हल्दी के फायदे(फोटो:jankari4u.in)
Ritu Raj
ANALYST

हल्दी का सेवन करना हर तरह से सेहत के लिए फायदेमंद होता है। प्राचीन काल से ही हल्दी को जड़ी बूटी के रूप में इस्तेमाल किया जा रहा है। हल्दी का सेवन (Haldi ke fayde) हम रोजाना किसी न किसी रूप में करते ही हैं। चाहे वो दाल के जरिए हो, सब्जी के जरिए या फिर किसी अन्य व्यंजनों के जरिए। हल्दी को दूध में उबालकर पीने से सर्दी-जुकाम, खांसी, इंफेक्शन आदि दूर होने के साथ ही रोग प्रतिरोधक क्षमता भी मजबूत होती है।

हल्दी के फायदे Health Benefits of Turmeric in Hindi

स्किन (Turmeric for skin)

हल्दी त्वचा संबंधी कई समस्याओं के लिए काफी फायदेमंद होती है। हल्दी के लेप से त्वचा में निखार लाया जा सकता है। हल्दी का इस्तेमाल खासकर ब्रेस्ट कैंसर की सर्जरी के बाद काफी फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि, उसके बाद पूरे शरीर की त्वचा पर एलर्जी होने लगती है और स्किन इरिटेशन की समस्या शुरू हो जाती है। ऐसे में हल्दी का इस्तेमाल बेहद लाभकारी साबित हो सकता है।

अल्जाइमर (Turmeric useful in Alzheimer's)

कई स्टडी में ये पाया गया है कि हल्दी में मौजूद करक्यूमिन अल्जाइमर रोग की स्थिति को सुधारने और इससे बचे रहने में काफी मदद करती है। यह समस्या बढ़ती उम्र के साथ देखी जाती है इसमें याददाश्त कमजोर होने लगती है। ऐसे में हल्दी का सेवन करना काफी लाभकारी साबित हो सकता है।

हार्ट अटैक का खतरा कम करे (turmeric reduce the risk of heart attack)

हल्दी का सेवन करने से हृदय रोग में भी बहुत फायदा मिलता है। कई स्टडी में यह पाया गया है कि सर्जरी के बाद आने वाले हार्ट अटैक के खतरे को हल्दी के सेवन से काफी हद तक टाला जा सकता है। अगर किसी को हृदय से संबंधित समस्या है तो उसे रात में सोने से पहले दूध में हल्दी मिलाकर पीना चाहिए।

ओरल हेल्थ के लिए (turmeric for oral health)

जिन्हें मुंह से बदबू आने की समस्या है उन्हें हल्दी का सेवन करना चाहिए। इसमें एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो मुंह में मौजूद बैक्टीरिया को मारने में कारगर है। साथ ही ओरल हेल्थ में भी काफी मददगार साबित हो सकती है।

घुटनों के दर्द (turmeric for relieving knee pain)

हल्दी घुटनों के दर्द को कम करने में काफी लाभकारी है। ऐसी समस्या में हल्दी खाने या फिर घुटनों पर लगाने की सलाह दी जाती है। दरअसल, हल्दी में पेन किलर गुण पाया जाता है जो शरीर में होने वाले दर्द को दूर करने में मदद करता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Ritu Raj
Fetching more content...
Article image

Go to article
App download animated image Get the free App now