श्वासारि वटी के फायदे: Swasri Vati Ke Fayde

फोटो: Navbharat Times
फोटो: Navbharat Times

श्वासारि वटी को बेहद गुणकारी माना जाता है। ऐसी धारणा है कि आप किसी भी बीमारी से इसके सेवन से बच सकते हैं। पेट हो या गला, गुर्दे हों या हड्डियाँ श्वासारि वटी सभी के लिए फायदेमंद है। आपकी सेहत से बड़ी चीज इस जगत में कुछ नहीं है और इसलिए आपको श्वासारि वटी का सेवन करना चाहिए।

ये भी पढ़ें: अश्वगंधारिष्ट के फायदे: Ashwagandharishta Ke Fayde

आयुर्वेदाचार्यों के द्वारा इसकी महिमा का वर्णन किया जाता रहा है और इसे बेहद लाभकारी बताया गया है। चरक संहिता में भी इसके बारे में बताया गया है। यदि किन्हीं वजहों से आप इसको नहीं जानते हैं या आपने अब तक इसके बारे में नहीं पढ़ा है तो आपको इसके बारे में हम यहाँ बताने वाले हैं।

हर आयुर्वेदिक वस्तु का कार्य बीमारी को जड़ से खत्म करना होता है और श्वासारि वटी यही करती है। होम्योपैथी में हर बीमारी का हल उपलब्ध है लेकिन आज भी लोग एलोपैथी को पसंद करते हैं जबकि वहीं आयुर्वेद से जुड़े डॉक्टर्स के पास बेहद कम लोग जाते हैं। ऐसा क्यों है ये कोई नहीं जानता है पर आप अपनी इच्छा अनुसार किसी भी प्रकार का इलाज करा सकते हैं।

श्वासारि वटी के फायदे

पेट को रखे फिट

अगर आपने किसी भी आयुर्वेदिक दवाई पर ध्यान दिया होगा तो वो सभी आपके पेट को ठीक करने का प्रयास करती हैं। इसकी एक बड़ी वजह ये है कि पेट को ही बीमारियों का कारण बताया गया है। अगर पेट में कोई समस्या होती है तो उससे आपको नुकसान होगा जबकि डॉक्टर और मेडिकल वाले को फायदा।

ये भी पढ़ें: सिर के पिछले हिस्से में दर्द के कारण: Sir Ke Pichle Hisse Mein Dard Ke Kaarn

ऊर्जा को बढ़ाए

शरीर में ताकत हो लेकिन ऊर्जा ना हो तो आप हर समय थके थके से लगेंगे जो कहीं से भी सही नहीं है। ऐसे में आपको अपने शरीर की ऊर्जा को बढ़ाने का प्रयास करना चाहिए क्योंकि उससे ही आप फुर्तीले नौजवान कहे जा सकेंगे। इस बात को समझना बेहद जरूरी है क्योंकि सेहत सबसे ज्यादा जरूरी है।

नींद में फायदा दे

नींद नहीं आ रही है या बीच बीच में अपने आप टूट रही है तो आप आज ही इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे नींद अच्छी आएगी और आपको सुबह सुबह या जिस समय भी आप जगते हैं उस समय ताजगी का एहसास होगा। अच्छी नींद, बेहतर काया, सही ऊर्जा अच्छी चीजों के परिचायक हैं।

ये भी पढ़ें: खाली पेट लहसुन खाने के फायदे और नुकसान: Khaali Pet Lehsun Khaane Ke Fayde Aur Nuksaan

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Amit Shukla
Be the first one to comment