इम्यूनिटी को बेहतर रखने के लिए सेहत का रखें ध्यान

सेहत और इम्यूनिटी
सेहत और इम्यूनिटी

इम्यूनिटी हर किसी की अच्छी सेहत के लिए जरूरी है। यदि आप अच्छी इम्यूनिटी के मालिक हैं तो आपकी सेहत हमेशा अच्छी रहती है और आप हर मुश्किल से बच जाते हैं।बदलते मौसम के साथ ही आपकी इम्यूनिटी का प्रभाव देखने को मिलता है। इस दौर में जहाँ ठंडी का मौसम आ गया है और साथ ही कोरोनावायरस की वैश्विक महामारी भी चारों तरफ है, आपकी इम्यूनिटी ही आपकी सबसे बड़ी साथी है।

ये भी पढ़ें: वीकेंड में खुद की सेहत को बेहतर बनाएं

इस समय जहाँ सेहत पर ध्यान रखना बेहद जरूरी है ये भी जरूरी है कि हम खुद की इम्यूनिटी को बेहतर बनाएं। ऐसा ना करने की स्थिति में आप परेशानियों के शिकार हो जाते हैं और आपके जीवन में मुश्किलें आने लगती हैं। डॉक्टर की क्लीनिक के चक्कर हों या फिर लगातार दवाइयों का फेर, ये दोनों ऐसे हालात हैं जो सेहत को ठीक करने के लिए इस्तेमाल होते हैं। इन दोनों ही स्थितियों का नुकसान ये है कि इनकी वजह से आपको आराम करने की या फिर अस्पताल में भर्ती होने की स्थिति का सामना करना पड़ता है।

सेहत को बेहतर कैसे करें ताकि इम्यूनिटी बेहतर बने

ये भी पढ़ें: हेल्थ और फिटनेस को सही रखने के लिए आजमाएं ये पाँच नुस्खे

इम्यूनिटी को बेहतर करने के लिए आपको किसी ऐसे नियम का पालन करने की जरूरत नहीं है जो मुश्किल हो। हर कोई ऐसी स्थिति से दो चार होता ही रहता है जहाँ इम्यूनिटी ही एक स्वस्थ शरीर और जीवन के लिए जरूरी है। यदि आप अपनी सेहत को बेहतर और इम्यूनिटी को एक अच्छी स्थिति में चाहते हैं तो आपको अपने खान पान को सही रखना होगा।

इसके लिए जरूरी है कि आप सिर्फ वो चीज़ें खाएं जो आपकी सेहत को ठीक करती हैं। इसमें फ़ास्ट फ़ूड, और ऐसे कई अन्य खाने के पदार्थ शामिल नहीं है जो आपको प्रिय हैं लेकिन आपकी सेहत को अप्रिय हैं।

ऐसे में यदि आप किसी पेय पदार्थ को पीना पसंद करते हैं तो उसका इस्तेमाल ना करें क्योंकि हर पेय पदार्थ में ऐसे कई केमिकल या प्रेजर्वेटिव होते हैं जो आपके शरीर को नुकसान पहुँचाते हैं।

इम्यूनिटी और सेहत एक दूसरे के पूरक हैं इसलिए किसी एक का भी खराब होना दूसरे को बुरी स्थिति में पहुँचा देता है। इस नए साल में खुद की सेहत का ध्यान रखें क्योंकि ये आपके लिए बेहद जरूरी है।

Edited by Amit Shukla