वीकेंड में खुद की सेहत को बेहतर बनाएं

वीकेंड पर सेहत
वीकेंड पर सेहत

साल का पहला वीकेंड हमारे पास है और इस वीकेंड को बिताने के दो तरीके भी हैं। एक तो ये कि हम व्यायाम करें या दूसरा कि हम पार्टी करें और इसके साथ साथ कई अन्य आदतों और स्थितियों को भी न्योता दें।

ये भी पढ़ें: हेल्थ और फिटनेस को सही रखने के लिए आजमाएं ये पाँच नुस्खे

वीकेंड ही नहीं हर स्तर पर खुद को बेहतर करने के दो तरीके ही होते हैं, एक जिसमें हम वो करते हैं जो हम अबतक करते आए हैं। दूसरा वो जिसमें हम कुछ नया करें, कुछ सीखें, बेहतर बनें और अपने ज्ञान को बेहतर बनाएं। बेहतर बनाने का काम दो तरीकों से ही होता है, एक वो जिसमें हम मानसिक रूप से स्वस्थ बनाएं जबकि दूसरे में हम खुद की सेहत को बेहतर बनाते हैं।

ये भी पढ़ें: इन 2 योगासनों से शरीर और स्वास्थ्य को रखे निरोग और बेहतर

इन दोनों ही स्थितियों में आप अपने शरीर पर काम कर रहे होते हैं और खुद को बेहतर करने से जीवन में जो आनंद आता है उसका मुकाबला नहीं है। सेहत ही स्वस्थ रहने की कुंजी है और अगर आपके पास सेहत है तो आपके पास सबसे बड़ी नियामत है।

वीकेंड में क्या नहीं करना चाहिए

इसकी वजह से आप खुद को फिट रख सकते हैं और साल के पहले वीकेंड में अगर आपने खुद का ध्यान रखा तो फिर आपके लिए वीकेंड में कोई परेशानी नहीं आएगी। वीकेंड से ज़्यादा आपकी सेहत आपके लिए ज़रूरी है और उसका ध्यान रखना चाहिए। खुद की सेहत के मालिक आप हैं और अगर आप ही सेहत का ध्यान नहीं रखेंगे तो फिर इसका ध्यान और कोई नहीं रख सकता।

ऐसे में बड़ा सवाल ये है कि क्या आप खुद की सेहत पर इस वीकेंड ध्यान देंगे या नहीं? ये सेहत आपकी है और इसका ध्यान रखना बेहद ज़रूरी है।

Edited by Amit Shukla