Create
Notifications

एड़ियों में दर्द का इलाज- Aedion mein dard ka ilaj

 एड़ियों में दर्द का इलाज(फोटो:freepik)
एड़ियों में दर्द का इलाज(फोटो:freepik)
Ritu Raj

एड़ियों में दर्द होना एक आम समस्या हो चुकी है। इससे ज्यादातर लोग परेशान रहते हैं। एड़ियों में दर्द कई बार वजन बढ़ने के कारण भी होता है। वहीं लंबे समय तक खड़े रहना, ऊंची एड़ी वाले जूते या सैंडल पहनना, नए व्यायाम या शारीरिक कोई ऐसी गतिविधि करना भी इसके मुख्य कारण हो सकते हैं। वहीं इससे छुटकारा पाने के लिए लोग दवाओं का भी सेवन करते हैं। ऐसे में आज हम आपको कुछ टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे एड़ियों के दर्द का इलाज किया जा सकता है।

एड़ियों में दर्द का इलाज- Heel pain treatment

एड़ी पर बर्फ से करें सिकाई

एड़ियों के दर्द को दूर करने के लिए बर्फ का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए दिन में कम से कम तीन से चार बार बर्फ से सिकाई करें। बर्फ से सिकाई करने के लिए एक कपड़े में बर्फ के टुकड़े को लपेटकर दर्द वाली जगह पर हल्के हाथों से रब करें।

अदरक का काढ़ा पिएं

एड़ियों के दर्द को कम करने के लिए अदरक का काढ़ा पिएं। इसे बनाने के लिए पहले दो कप पानी लें और फिर उसमें थोड़ी अदरक उबालें और फिर इसमें नींबू का रस और शहद मिलाकर पिएं।

सेंधा नमक से करें सिकाई

सेंधा नमक भी एड़ियों के दर्द को कम करने में कारगर है। इसके लिए एक बर्तन में पानी गर्म कर लें और सेंधा नमक मिलाकर पैरों की सिकाई करें। ऐसा करने से एड़ी के दर्द और सूजन से राहत मिलेगा।

लौंग के तेल से करें मालिश

वहीं लौंग के तेल से मालिश करने से भी इससे आराम पाया जा सकता है। ये ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने में मदद करता है और मांसपेशियों को आराम मिलता है।

खाने में करें हल्दी का इस्तेमाल

अगर आपको दर्द हो तो अपने खाने में हल्दी का जरूर इस्तेमाल करें। ज्यादा दर्द होने पर हल्दी वाला दूध पिएं। बता दें कि हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो सूजन को कम करने में कारगर है।


Edited by Ritu Raj

Comments

Fetching more content...