Create
Notifications

हींग के सेवन के 7 फायदे - Hing Ke Fayde

हींग के सेवन के 7 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
हींग के सेवन के 7 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
reaction-emoji
Vineeta Kumar

हींग (Asafoetida) को आमतौर पर खाना पकाने में स्वाद के लिए उपयोग किया जाता है। तेज और तीखी महक वाली हींग स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक होती है। हींग को आयुर्वेद में औषधि के रूप में उपयोग करते हैं। इसका सेवन स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है। हींग का सेवन कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाता है। हींग में विटामिन, कैल्शियम, आयरन, एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-वायरल गुण होते हैं। हींग में पाए जाने वाले गुण पाचन के लिए लाभदायक होते हैं। इसका इस्तेमाल दवाओं में भी किया जाता है।

हींग पर्वतीय क्षेत्रों में पाई जाती है। यह फेरूल फोइटिडा नाम के पौधे से बनती है। भूरे रंग की हींग सबसे अच्छी मानी जाती है। इसमें पाए जाने वाले तत्व मानसिक तनाव, डिप्रेशन, अस्थमा, पेट से जुड़ी समस्याएं, मांसपेशियों में ऐंठन आदि समस्याओं से बचाने में सहायता कर सकते हैं। इसका इस्तेमाल दाल और सब्जी दोनों में किया जा सकता है। हींग के अन्य फायदे जानने के लिए यह लेख अंत तक पढ़ें।

हींग के सेवन के 7 फायदे - Hing Ke Fayde In Hindi

1. सर्दी-खांसी में लाभदायक (beneficial in cold and cough)

हींग का सेवन सर्दी खांसी में किया जा सकता है। मौसम बदलते ही सर्दी-जुकाम होना आम बात है, ऐसे में हींग के पानी को सीने और गले पर लगाने से आराम मिलता है। हींग के पानी को सूंघने से भी सर्दी होने पर आराम मिलता है।

2. दर्द निवारक के तौर पर (act as a pain reliever)

हींग का सेवन कई तरह के दर्द दूर करने के लिए किया जा सकता है। पेट दर्द और सिर दर्द में इसका हल्का गर्म लेप लगाने से आराम मिलता है। यदि आपके दांतों में दर्द है तो आप इसे नींबू की कुछ बूंदों के साथ मिलाकर प्रभावित हिस्से पर लगा सकते हैं।

3. स्किन के लिए लाभदायक (beneficial for skin)

हींग एंटी-इन्फ्लेमेटरी प्रभावों से भरपूर होने के कारण स्किन से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में सहायक होती है। स्किन में जलन होने पर हींग को लगाने से ठंडक मिलती है और जलन से राहत महसूस होती है।

4. बदहजमी होने पर (treats indigestion)

अपच की स्थिति में हींग का सेवन करना लाभदायक होता है और गैस की समस्या से छुटकारा पाने के लिए भी इसका उपयोग किया जाता है। अगर किसी को बदहजमी की शिकायत है तो एक कप पानी में चुटकी भर हींग मिलाकर सेवन करें, इससे आराम मिलता है।

5. ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में (controls blood pressure)

हींग में ऐसे तत्व होते हैं जो खून के थक्के जमने से रोकते हैं। यह शरीर में रक्त के प्रवाह को बेहतर बनाने में सहायता करती है, जिससे ब्लड प्रेशर का खतरा कम रहता है। अगर खाली पेट हींग के पानी का सेवन किया जाए, तो वह भी फायदेमंद होता है।

6. पेट दर्द व ऐंठन में आराम दिलाये (Relieve stomach pain and cramps)

अगर किसी को गैस बनने की वजह से पेट में दर्द होता है तो उसके लिए हींग का सेवन आवश्यक है। हींग का सेवन डाइजेशन और ब्लोटिंग दोनों ही समस्या को दूर करता है।

7. निमोनिया में लाभदायक (cures pneumonia)

निमोनिया के बुखार में अगर हींग का इस्तेमाल किया जाए तो आराम मिलता है। हींग में कफ कम करने के साथ-साथ एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो निमोनिया के लक्षणों को कम करने में मदद करते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...