Create

हींग खाने के 5 फायदे

हींग खाने के 5 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
हींग खाने के 5 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

हींग (Asafoetida), जिसे हिंदी में हिंगु के रूप में भी जाना जाता है, हर भारतीय रसोई के लिए एक अनिवार्य पाक सामग्री है। इस सर्वोत्कृष्ट भारतीय मसाले का उल्लेख विभिन्न घरेलू उपचारों में किया गया है। यह सभी भारतीय रसोई में पाउडर और साबुत मसाले के रूप में उपलब्ध है। हींग ने आयुर्वेद और यूनानी दवाओं के समग्र उपचार में अपना रास्ता खोज लिया है। पाचन में सहायता करने पर इसके सकारात्मक प्रभावों के लिए आयुर्वेद दृढ़ता से हींग की सिफारिश करता है। पारंपरिक उपचार पेट फूलना, सांस की समस्याओं के इलाज के लिए और पुरुषों और महिलाओं दोनों में प्रजनन स्वास्थ्य में सुधार के लिए एक प्रभावी घटक के रूप में हींग का सुझाव देते हैं।

हींग कार्बोहाइड्रेट, फाइबर,पोटैशियम, कैल्शियम, आयरन जैसे पोषक तत्वों के असंख्य और त्वचा के स्वास्थ्य के लिए वाष्पशील आवश्यक तेलों की प्रचुर मात्रा से भरी हुई है। कई वैज्ञानिक पत्रिकाओं में औषधीय गुणों के लिए हींग का उल्लेख किया गया है। इसकी जड़ के अर्क में शक्तिशाली एंटीबायोटिक, एंटी-वायरल और एंटी-बैक्टीरियल यौगिक होते हैं। आइये इस लेख के माध्यम से हींग के कुछ फायदों को जानें।

हींग खाने के 5 फायदे : Hing Khane Ke Fayde In Hindi

1. मासिक धर्म के दर्द से राहत दिलाता है (Provides relief from menstrual pain)

अनियमित पीरियड्स (Irregular periods) और मासिक धर्म में ऐंठन (menstrual cramps) ज्यादातर महिलाओं के लिए एक बुरा सपना होता है। हींग एक प्राकृतिक ब्लड थिनर होने के कारण, पीरियड्स के दौरान रक्त के थक्कों को कम करता है, प्रवाह को सुचारू और आसान बनाता है, इस प्रकार आपके निचले पेट और पीठ में ऐंठन को कम करता है। साथ ही, हींग का सेवन प्रोजेस्टेरोन (progesterone) के स्राव को नियंत्रित करता है, जो मासिक धर्म चक्र को नियंत्रित करता है और इसे अधिक नियमित बनाता है।

2. सिरदर्द से राहत दिलाए (Relieves headache)

हींग जैसे जादुई पाउडर में मजबूत एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो सिर में धड़कती रक्त वाहिकाओं को आराम देने में मदद करते हैं। एक एंटीडिप्रेसेंट (antidepressant) होने के कारण, यह व्यक्ति के मूड में भी सुधार करता है और तनाव से संबंधित सिरदर्द और पुराने माइग्रेन (migraine) से राहत प्रदान करता है। उपयोग के लिए - एक गिलास गर्म पानी में चुटकी भर हींग मिलाकर दिन में दो बार पीने से सिर दर्द से राहत मिलती है।

3. कीड़े के काटने और डंक मारने का इलाज करे (Treats insect bites and stings)

कीड़े का काटना और डंक मारना बेहद दर्दनाक हो सकता है और आपकी दैनिक गतिविधियों को प्रभावित कर सकता है। हींग सभी प्रकार के कीड़े के काटने के लिए एक प्राकृतिक मारक के रूप में कार्य करता है। हींग के एंटी-इंफ्लेमेटरी और दर्द कम करने वाले गुण कीड़े के काटने के बाद त्वचा की सूजन की स्थिति को कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। दर्द को कम करने और कीड़े के काटने को ठीक करने के लिए प्रभावित क्षेत्र पर लहसुन और हींग के पेस्ट को लगाएं।

4. पाचन क्रिया में सुधार करे (Improves digestion)

फाइबर से भरपूर होने के कारण हींग पाचन में मदद करता है। यह पेट की समस्याओं जैसे गैस्ट्राइटिस, सूजन, पेट दर्द, पेट फूलना से राहत देता है और समग्र पाचन स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है। अपने एंटी-माइक्रोबियल गुणों के कारण, यह आंतों में वनस्पतियों (flora) के विकास को रोकता है और पेट में संक्रमण की संभावना को कम करता है।

5. सांस संबंधी समस्याओं से राहत दिलाए (Provide relief from respiratory problems)

हींग में एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-माइक्रोबियल और एक्सपेक्टोरेंट गुण होते हैं, जो अस्थमा, ब्रोंकाइटिस, निमोनिया, काली खांसी और सर्दी जैसी सांस की समस्याओं के इलाज में अत्यधिक महत्व रखते हैं। हींग का उपयोग छाती में जमाव से राहत देता है और श्वसन पथ से अत्यधिक श्लेष्मा को हटाता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
Be the first one to comment