Create

एसिडिटी से परेशान? तो अपनाएं ये घरेलू उपाय, जानिए!

Troubled by acidity? So adopt these home remedies, know!
एसिडिटी से परेशान? तो अपनाएं ये घरेलू उपाय, जानिए!

एसिडिटी की समस्या लगभग सभी को कभी न कभी हो जाती है। यह पाचन तंत्र से संबंधित आम समस्या है, अत्यधिक तैलीय और मसालेदार भोजन करने से पेट में पित्त के बढ़ने से एसिडिटी की शिकायत हो जाती है और पेट में जलन-खट्टी डकारों की समस्या हो जाती है। एसिडिटी यदि बार-बार होती है तो यह गैस्ट्रे इसोफेगल डिजीज में भी बदल सकती है।

कभी-कभी अनुचित भोजन के कारण यह समस्या सभी को हो सकती है लेकिन कुछ लोगों में यह समस्या अधिक होने लगती है जिसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए अधिक होने पर यह समस्या गंभीर रूप भी ले सकती है। एसिडिटी को भी हम घरेलू उपचार के जरिए ठीक कर सकते हैं।

एसिडिटी का घरेलू इलाज से होगा आपको काफी फायदा, जानिए विस्तार से!

1. ठंडा दूध का सेवन

एसिडिटी होने पर सबसे आसान और कारगर उपाय ठंडा दूध है। आप एक गिलास ठंडा और फीका दूध पी सकते हैं। दूध में शुगर ना मिलाएं और इसे पी लें, इससे आपको तुरंत आराम मिलेगा।

2. गुड़ का सेवन

एसिडिटी होने पर गुड़ का सेवन भी लाभकारी होता है। गुड़ खाते-खाते ही राहत का एहसास होगा। गुड़ खाने के बाद एक गिलास ताजा पानी पी लें। इससे पेट को तुरंत ठंडक मिलेगी और एसिडिटी दूर हो जाएगी।

3. सौंफ का पानी

लंबे समय से एसिडिटी से परेशान हैं तो सौंफ का पानी पिएं। सौफ का पानी पीने से एसिडिटी की परेशानी कम होती है। इस पानी को तैयार करने के लिए 1 गिलास पानी में 1 चम्मच सौंफ डालकर छोड़ दें। करीब 30 मिनट बाद इसे फ्रिज में रखें। जब पानी ठंडा हो जाए, तो इस पिएं।

4. पुदीने की पत्तियां

एसिडिटी, गैस, अपच जैसी शिकायत करने के लिए पुदीने की पत्तियों को रामबाण माना जाता है। अगर आप एसिडिटी से परेशान हैं तो पुदीने की पत्तियों को चबाएं।

एसिडिटी का घरेलू इलाज मुमकिन
एसिडिटी का घरेलू इलाज मुमकिन

5. छाछ पिएं

छाछ में लैक्टिक एसिड मौजूद होता है, जो पाचन क्रिया को बेहतर बनाए रखने का काम करता है। छाछ का सेवन करने से पेट की गर्मी शांत होती है। एसिडिटी दूर करने के लिए छाछ के साथ काली मिर्च और धनिया की पत्तियों पीने से काफी राहत मिलती है।

6. जीरा और अजवाइन का सेवन

एसिडिटी या पेट में जलन होने पर एक चम्मच जीरा और एक चम्मच अजवाइन को तवे पर भून लें, जब ये दोनों ठंडे हो जाएं तो इनकी आधी मात्रा लेकर चीनी के साथ फांक लें। आधे बचे हुए को भोजन के बाद लें। इसके एक डोज से ही एसिडिटी से आराम मिल जाएगा। लेकिन अगले समय के भोजन को सही तरीके से पचाने के लिए बाकी बचे हुए मिश्रण काफी मददगार साबित होंगे।

youtube-cover

7. आंवला का सेवन

एसिडिटी में आंवला भी काफी लाभकारी है, काला नमक लगाकर आंवले का सेवन कर सकते हैं इससे तुरंत राहत मिलेगी। यदि आंवला ना हो तो आप आंवला कैंडी का भी सेवन कर सकते हैं। इस तरीके से आपको 2 से 3 मिनट के अंदर आराम मिल जाएगा।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Ritu Raj
Be the first one to comment