Create
Notifications

सर्द गर्म का घरेलू इलाज- Sard Garm ka gharelu upchar

सर्द गर्म का घरेलू इलाज(फोटो:freepik)
सर्द गर्म का घरेलू इलाज(फोटो:freepik)
Ritu Raj

भरी गर्मी में चेहरे से पसीना टपकना आम है, लेकिन सर्दी जुकाम होना सामान्य नहीं है। ज्यादातर लोग गर्मी के दिनों में हल्के सर्दी-जुकाम का अनुभव करते हैं। कई लोगों को बदलते मौसम के दौरान भी ऐसी समस्या होती है। सर्दी-जुकाम से नाक बंद हो जाती है, सांस लेने में तकलीफ होती है, गले में खराश होने लगती है। ऐसे में घरेलू उपचार के जरिए इन्हें भगाया जा सकता है।

सर्द गर्म का घरेलू इलाज- Sard Garm ka gharelu upchar

लहसुन दिलाएगा आराम

सर्दी-जुकाम से छुटकारा पाने के लिए लहसुन अच्छा नुस्खा है। लहसुन एक प्रकार का ब्लड प्यूरीफाइर है। लहसुन, नींबू, मिर्च पाउडर और शहद के मिश्रण में एंटीइंफ्लेमेट्री और एंटीमाइक्रोबियल गुण होते हैं। लहसुन की कुछ कलियों को छीलकर मसल लें, इसमें थोड़ा सा नींबू का रस, एक चुटकी मिर्च व शहद मिलाएं और इस मिश्रण का सेवन करें। नियमित रूप से ऐसा करने से कुछ समय में आराम मिल जाएगा।

अदरक

एंटीबैक्टीरियल गुण से युक्त अदरक सर्दी से लड़ने में मददगार होती है। अदरक के साथ नींबू और शहद मिलाकर सेवन करने से सर्दी-जुकाम जल्दी ठीक हो जाता है। इसके लिए अदरक को पतला-पतला काट लें और इसे पानी में उबाल कर रख दें। पानी से छान कर इसमें नींबू का रस मिला लें। स्वाद के लिए इसमें शहद मिलाकर पी जाए। सार्दी-जुकाम में जल्द आराम मिल जाएगा।

दालचीनी

दालचीनी को थोड़े पानी में उबाल लें और फिर इसे छानने के बाद इसमें एक चम्मच शहद मिला दें और इसका सेवन करें। दिन में एक-दो बार दालचीनी की चाय का सेवन करें कुछ ही घंटों में ये समस्या खत्म हो जाएगी। ऐसा इसलिए क्योंकि दालचीनी सर्दी-जुकाम के लिए रामबाण इलाज है, यह वायरल अटैक और अन्य संक्रमणों को ठीक करने में काफी मदद करती है।

प्याज

अगर देखा जाय तो भारतीय किचन औषधियों से भरा रहता है, चाहे काली मिर्च हो, दालचीनी हो, नींबू हो, प्याज हो, टमाटर हो या फिर कोई भी सामान उठाकर देख लें सबके इतने फायदे हैं कि इसके बारे में हर किसी को पता नहीं होता है। प्याज को ही ले लें, ये सिर्फ सर्दी-जुकाम से राहत दिलाने में मदद नहीं करता बल्कि, शरीर से विषाक्त पदार्थों को भी बाहर निकालने में मदद करता है, साथ ही सांस की नली में मौजूद बैक्टीरिया को भी नष्ट करती है। एक कटोरे में प्याज की कुछ स्लाइस काटें और शहद के साथ मिलाएं। कटोरे को ढक दें और रातभर रखे रहने दें। इसमें से निकलने वाले तरल पदार्थ को सुबह खाली पेट पी लें। सर्दी जल्दी ठीक न होने पर इस नुस्खे को आप लगातार सात दिनों तक कर सकते हैं।

हल्दी

हल्दी के बिना कोई भी भोजना बनाना अधूरा सा लगता है। हल्दी का सेवन शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है, ये कैंसर जैसे रोगों से लड़ने में सक्षम है। इसमें मौजूद ककक्यूमिन एक एंटीसेप्टिक की तरह काम करता है। इसमें पर्याप्त मात्रा में एंटीइंफ्लेमेट्री और एंटीसेप्टिक गुण गर्मियों में सर्दी लगने की समस्या से निजात दिला सकते हैं। पानी में थोड़ी हल्दी डालकर उबाल लें, पानी को छान कर इसमें नींबू का रस और शहद मिला लें। दिन में इसे दो-तीन बार पीने से काफी आराम मिलता है।

काली मिर्च

काली मिर्च और हल्दी का मिश्रण सर्दी के इलाज में चमत्कार कर सकता है। काली मिर्च को पीस लें और एक गिलास दूध में इसके साथ एक चुटकी हल्दी भी मिला लें और दूध को गर्म कर लें ताकि काली मिर्च दूध में अपना स्वाद छोड़ दे। इसमें एक चम्मच शहद मिलाकर इसका सेवन करें। ऐसा करने से जल्द सर्दी-जुकाम से राहत मिलेगा।


Edited by Ritu Raj

Comments

Fetching more content...