Create
Notifications

फोड़े फुंसी का घरेलू इलाज: Fode Funsi Ka Gharelu Ilaj 

फोड़े फुंसी का घरेलू इलाज (फोटो - dailyhunt)
फोड़े फुंसी का घरेलू इलाज (फोटो - dailyhunt)
Naina Chauhan

हर किसी को साफ सुथरी त्वचा पसंद होती है, लेकिन त्वता पर अगर थोड़े भी दाग-धब्बे हो तो यह तनाव का कारण बन जाते हैं। फोड़े बैक्टीरिया के संक्रमण (Bacterial infection), जलन, चोट, एलर्जी और यहां तक कि कुछ दवाओं के कारण भी हो सकते हैं। इन्हें संभालना काफी मुश्किल होता है, क्योंकि ये काफी दर्दभरे होते हैं। फोड़ा या फुंसी त्वचा पर गांठ की तरह होता है जो कि पिम्पल जैसा दिखता है। इसका सही वक्त पर इलाज न हो तो परेशानी और बढ़ जाती है। लेकिन इन समस्या को कुछ घरेलू इलाज से भी दूर किया जा सकता है।

फोड़े फुंसी का घरेलू इलाज: Fode Funsi Ka Gharelu Ilaj In Hindi

एलोवेरा - लोग अक्सर अपनी त्वचा के लिए एलोवेरा का इस्तेमाल करते हैं, क्योंकि एलोवेरा काफी फायदेमंद होता है। वहीं अगर फोड़े-फुंसी वाली जगह पर एलोवेरा लगाया जाए तो इससे काफी आराम मिलेगा। इसके लिए एलोवेरा के गूदे को काटकर इसका पेस्ट बनाकर लगा लें । इसके अलावा खुजली होने पर भी इसे आप लगा सकते हैं, इससे खुजली नहीं होगी।

नारियल तेल - नारियल के तेल में एंटीबैक्टीरियल और एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। फोड़े और फुंसी होने पर इस तेल का इस्तेमाल करने से छुटकारा पा सकते हैं। नारियल तेल ( coconut oil) में कपूर मिलाकर लगाने से आपको काफी फायदा मिलेगा।

हल्दी - हल्दी में एंटीसेप्टिक गुण होते हैं, इसके साथ ही इसे औषधी के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है। अगर किसी को फोड़े-फुंसी हुए हैं तो इसके लिए एक चम्मच हल्दी में पानी मिलाकर पेस्ट बनाएं और उसे फोड़े-फुंसी के स्थान पर लगाएं। कुछ मिनट तक लगे रहने के बाद उसे साधे पानी से धो लें।

प्याज - प्याज एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होते हैं, वैसे तो प्याज का उपयोग खाने में किया जाता है, लेकिन इससे शरीर पर फोड़े-फुंसी की वजह से होने वाली सूजन भी कम होती हैं और हानिकारक सूक्ष्मजीवों के विकास को दबाते हैं। मवाद या पस निकालने के लिए फोड़े पर प्याज के रस की दो से तीन बूंदें लगाएं।

अदरक - अदरक शरीर में रक्त परिसंचरण (Blood circulation) में सुधार करता है और फोड़े-फुंसी में मवाद के बनने, सूजन को कम करने में मदद करता है। इससे मवाद या पस आसानी से बाहर निकल जाता है। अदरक की चाय में कपड़े का एक टुकड़ा डुबोएं और फोड़ों पर प्रत्येक दिन दो बार 15 मिनट के लिए रखें। आप जल्द ही फोड़े से छुटकारा पा जाएंगे।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Naina Chauhan

Comments

Fetching more content...