Create

सर्दी, जुकाम, खांसी के लिए घरेलू उपाय - Cold, Flu, Cough Ke Liye Gharelu Upay

सर्दी, जुकाम, खांसी के लिए घरेलू उपाय (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
सर्दी, जुकाम, खांसी के लिए घरेलू उपाय (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

आज के बदलते समय में, दिन में गर्मी और रात को ठंड होने के कारण सर्दी (Cold), खांसी (Cough) और ज़ुखाम (Flu) होने की समस्या आम बात है। सर्दी, खांसी और ज़ुखाम अपने साथ अन्य परेशानियां भी लाते हैं। वैसे तो खांसी-ज़ुखाम किसी भी मौसम में हो सकते हैं, लेकिन इन छोटी समस्याओं के लिए हर बार डॉक्टर के पास जाना जरूरी नहीं है, क्योंकि इनका इलाज हमारे घर पर ही मौजूद है। इस लेख में आप कुछ घरेलू उपचार व उपाय के बारे में जानकारी प्राप्त कर पाएंगे।

सर्दी, जुकाम, खांसी के लिए घरेलू उपाय - Cold, Flu, Cough Ke Liye Gharelu Upay In Hindi

अदरक वाली चाय (Ginger Tea)

औषधीय गुणों से भरपूर अदरक की चाय आज कई भारतीय घरों की पहली पसंद है। ये पीने में जितनी स्वादिष्ट है, उतनी ही सेहत के लिए फायदेमंद भी है। इसके सेवन से आप सर्दी, खांसी व जुकाम जैसी समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं।

नमक पानी के गरारे (Salt water gargle)

गले में अगर खराश हो तो नमक के गुनगुने पानी से गरारा करना काफी पुराना उपाय है. दरअसल नमक में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो गले की खराश को आसानी से दूर कर सकता है। इसके लिए आप एक गिलास गुनगुने पानी में एक चम्‍मच नमक मिलाएं और दिन में 3 से 4 बार गरारे करें।

हल्दी वाला दूध (Turmeric milk)

गले की खराश में दूध में हल्दी मिलाकर पीना काफी लाभकारी होता है। यह गले में दर्द को भी ठीक करता है और आराम पहुंचाता है. हल्दी के दूध को प्राकृतिक एंटीबायोटिक गुण होते हैं।

नींबू और शहद (Lemon and Honey)

एक गिलास गर्म पानी में एक चम्मच शहद और नींबू का रस मिलाकर दिन में तीन बार पीने से भी सुखी खांसी से आराम पाया जा सकता है। दरअसल शहद ह्यपेरटोनिक ओस्मोटिक हाइपरोनिक ऑसमाटिक की तरह कार्य करता है जो गले की सूजन और दर्द को खत्म कर सकता है।

तुलसी का उपयोग (Tulsi)

खांसी की दवा के रूप में तुलसी का इस्तेमाल किया जाता है। इसके लिए आप तुलसी के पत्तों का रस निकाल कर पिएं, ये काफी फायदेमंद है। ये खांसी ठीक करने का काफी कारगर उपाय है।

सेब का सिरका (Apple cider vinegar)

गले की खराश से जन्में बैक्टीरिया को खत्म करने में सेव का सिरका काफी फायदेमंद होता है। एक चम्मच एप्पल साइडर विनेगर को अपनी हर्बल चाय में मिलाकर पीने से और एक चम्मच विनेगर को ही पानी में मिलाकर गरारे करने से खांसी की समस्‍या भी ठीक हो सकती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
Be the first one to comment