Create

गर्मियों में होने वाले स्किन एलर्जी को दूर करने के घरेलू उपाय-Home Remedies For Skin Allergies In Summer

गर्मियों में होने वाले स्किन एलर्जी को दूर करने के घरेलू उपाय(फोटो-Sportskeeda hindi)
गर्मियों में होने वाले स्किन एलर्जी को दूर करने के घरेलू उपाय(फोटो-Sportskeeda hindi)

गर्मी का मौसम शुरू होते ही कई तरह की बीमारियां भी होने लगती है। उसी में एक बीमारी स्किन एलर्जी (Skin Allergy) की है। गर्मी के मौसम में धूप की वजह से ज्यादातर लोगों में स्किन एलर्जी, घमौरी, रेड रैशेज, लाल रंग के छोटे-छोटे दाने, त्वचा में खुजली, सनबर्न जैसी समस्याएं देखने को मिलती हैं। ऐसे में जिन लोगों को स्किन संबंधी परेशानियां होती है, उनको अपनी स्किन की ज्यादा देखभाल करनी चाहिए। गर्मी में होने वाले स्किन एलर्जी से बचने के लिए केमिकल वाली चीजों का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए, बल्कि इसके लिए कुछ घरेलू नुस्खों को अपनाकर स्किन एलर्जी से काफी हद तक छुटकारा पाया जा सकता है। जानिए किन उपायों को अपनाकर आप स्किन एलर्जी को दूर कर सकते हैं।

गर्मियों में होने वाले स्किन एलर्जी को दूर करने के घरेलू उपाय (Home Remedies For Skin Allergies In Summer In Hindi)

नीम का पेस्ट

स्किन एलर्जी की शिकायत होने पर नीम का पेस्ट काफी लाभदायक साबित होता है। क्योंकि नीम (Neem) में एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। इसलिए इसका पेस्ट लगाने से स्किन एलर्जी की शिकायत से काफी हद तक छुटकारा पाया जा सकता है। इसके लिए नीम के पत्तों का कुछ देर पहले पानी में भीगो कर रख दें। फिर इसका पेस्ट बनाकर त्वचा (skin) पर लगाएं।

नारियल तेल और कपूर

नारियल का तेल (Coconut Oil) और कपूर स्किन के लिए काफी फायदेमंद माने जाते है। इसके लिए रोजाना नारियल के तेल में थोड़ा सा कपूर मिलाकर स्किन पर लगाना चाहिए।

बर्फ का करना चाहिए इस्तेमाल

स्किन एलर्जी की शिकायत होने पर बर्फ (Ice) का इस्तेमाल करना चाहिए। इसके लिए प्रभावित जगहों पर बर्फ के टुकड़े से मालिश करनी चाहिए।

फिटकरी और नारियल तेल

स्किन एलर्जी की शिकायत होने पर प्रभावित जगहों पर फिटकरी (Alum) में नारियल तेल या सरसों का तेल मिलाकर लगाना चाहिए। इससे एलर्जी से काफी हद तक छुटकारा मिलता है।

पानी भरपूर मात्रा में पिएं

स्किन एलर्जी की शिकायत होने पर पानी भरपूर मात्रा में पीना बहुत जरूरी होता है। क्योंकि पानी पीने से शरीर हाइड्रेट रहता है। इसके लिए गर्मी के मौसम में 10-12 गिलास पानी पीना चाहिए।

एलोवेरा जेल लगाएं

स्किन एलर्जी में एलोवेरा (Alovera) जेल काफी फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि एलोवेरा में एंटी-बैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण पाए जाते है। जो स्किन पर होने वाले संक्रमण से बचाते हैं।

शहद और ऑलिव ऑयल

स्किन एलर्जी होने पर आप एक चम्मच शहद (Honey) में ऑलिव ऑयल (olive oil) मिलाकर लगाएं, क्योंकि शहद में एंटी-माइक्रोबियल गुण पाए जाते हैं जो स्किन के लिए काफी लाभदायक माने जाते हैं।

खीरा का पेस्ट

स्किन एलर्जी की शिकायत होने पर खीरा (Cucumber) का पेस्ट काफी लाभदायक साबित होता है। क्योंकि खीरा में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। इसलिए खीरे का पेस्ट प्रभावित जगहों पर लगाने से काफी आराम मिलता है।

दही का करें इस्तेमाल

स्किन पर दही (Curd) का इस्तेमाल काफी फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि दही लगाने से स्किन को ठंडक मिलती है। इसलिए इसके इस्तेमाल से सनबर्न की शिकायत दूर होती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Rakshita Srivastava
Be the first one to comment