Create
Notifications

भूख लगने के घरेलू नुस्खे - Bhukh Lagne ke Gharelu Nuskhe

भूख लगने के घरेलू नुस्खे (फोटो- freepik)
भूख लगने के घरेलू नुस्खे (फोटो- freepik)
Ritu Raj
visit

भूख न लगना एक गंभीर समस्या है ये परेशानी किसी भी उम्र के लोगों को हो सकती है। चिंता, तनाव और अवसाद जैसे कारणों की वजह से लोगों को भूख कम लगती है। कई बार इस परेशानी की और भी कई गंभीर वजह जैसे डिमेंशिया, किडनी की परेशानी और जीवाणु संक्रमण हो सकती हैं। भूख की कमी से शरीर कई बीमारियों की चपेट में आ सकता है, इसलिए इस समस्या को हल्के में नहीं लेना चाहिए। आज हम आपको बताएंगे घरेलू नुस्खे के जरिए कैसे इस समस्या को खत्म किया जा सकता है।

भूख लगने के घरेलू नुस्खे - Bhukh Lagne ke Gharelu Nuskhe

काली मिर्च( Black Pepper)

काली मिर्च एक ऐसा उपयोगी गर्म मसाला है जो पाचन में सुधार करने के साथ ही भूख बढ़ाने में भी मददगार है। यह पेट को दुरुस्त करती है और गैस की समस्या से निजात दिलाती है। एक चम्मच गुड़ पाउडर और आधा चम्मच पिसी हुई काली मिर्च को एक साथ मिलाएं और कुछ दिनों तक नियमित रूप से इसका सेवन करें। भूख में सुधार होने लगेगा।

अदरक(Garlic)

औषधीय गुणों से भरपूर अदरक का इस्तेमाल जहां हम चाय और खाने में इस्तेमाल करते हैं तो वहीं, इसका इस्तेमाल कई दवाईयों में भी किया जाता है। अपच से राहत दिलाने और भूख को बढ़ाने में मदद करता है साथ ही यह पेट दर्द को कम करने में भी मदद करता है। आधा चम्मच अदरक का रस लें और इसमें एक चुटकी सेंधा नमक मिलाएं। 10 दिनों तक इसका नियमित रूप से खाने से एक घंटा पहले सेवन करें आपको भूख लगने लगेगी।

आंवला(Gooseberry)

आयुर्वेद में आंवला का काफी महत्व है, इसके कई बीमारियों में दवा के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। इसमें विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। ये गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल की वजह से कम हुई भूख में सुधार करता है। आंवला पाचन तंत्र में सुधार करता है और लीवर को डिटॉक्सिफाई भी करता है साथ ही इम्यूनिटी बढ़ाने में भी काफी मदद करता है।

एक कप पानी में दो चम्मच आंवले के रस के साथ नींबू का रस और शहद मिलाएं। रोजाना सुबह इसे खाली पेट पिएं आपकी भूख तो बढ़ेगी ही साथ ही इम्यून सिस्टम भी स्ट्रांग होगा। कच्चा या मुरब्बा भी खा सकते हैं।

इलायची(Cardamom)

चाय के साथ खाने में इस्तेमाल होने वाली इलायची पाचन रस के स्राव को बढ़ाने में मदद करती है, जिसकी वजह से भूख बढ़ती है। भोजन से पहले दो-तीन इलायची चबा लें या फिर चार में इलायची पाउडर भी मिला कर पी सकते हैं। इससे भूख बढ़ाने में मदद मिलेगी।

अजवाइन(Celery)

अजवाइन बढ़े काम की चीज है यह लगभग हर हिंदुस्तानी किचन में पाई जाने वाली चीज है। अजवाइन से पाचन स्वास्थ्य को बेहतर किया जा सकता है। गुनगुने पानी के साथ लेने से यह पाचन प्रणाली पर प्रभावी रूप से काम करता है। अजवाइन एंटी-फ्लैटुलेंस के रूप में कार्य करने के अलावा पाचन एंजाइमों के स्राव में भी मदद करता है, जो भूख को उत्तेजित करने का काम करते हैं।

एक गिलास गुनगुने पानी में एक चम्मच अजवाइन मिला लें या फिर एक चम्मच अजवाइन को पहले फांक लें और फिर एक गिलास गुनगुना पानी पी लें। इसका सेवन दिन में एक बार करें, कुछ दिनों में आपकी भूख लगने का असर दिखने लगेगा।


Edited by Ritu Raj
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now