Create
Notifications

शुगर का देसी इलाज: Sugar Ka Desi Ilaaj

फोटो: SitaramBhatia
फोटो: SitaramBhatia
Amit Shukla
ANALYST

शुगर (Diabetes) के मरीज के लिए खाना पीना कितना मुश्किल होता है ये उसके अलावा कोई और नहीं बता सकता है। शुगर से जुड़ी परेशानी की बात करें तो शुगर के मरीज को अपने खाने के साथ जूस पीने को भी नियंत्रित करना पड़ता है। सेहत के लिए ये अच्छा होता है लेकिन उस इंसान के बारे में भी सोचें जिसे इस परेशानी से दो चार होना पड़ता है।

शुगर को अमूमन लोग मजाक में लेते हैं और ये सोचते हैं कि इसमें कोई परेशानी नहीं होती है। ये ध्यान रखना जरूरी है कि शुगर की स्थिति में फीके भोजन के अलावा और भी कई एहतियात रखने पड़ते हैं ताकि कोई परेशानी आपको परेशान ना कर सके। आइए आपको बताते हैं वो एक इलाज या उपाय जो आप घर पर ही कर सकते हैं और उससे आपको काफी लाभ होगा।

शुगर का देसी इलाज: Sugar Ka Desi Ilaaj

करेला

करेला (Bitter Gourd) का सेवन करना हर कोई पसंद नहीं करता है लेकिन आपको बताते चलें कि हर परेशानी में करेला सबसे लाभकारी है। पेट हो या फिर शुगर, फेफड़े हों या दिल, करेला इससे जुड़ी हर बीमारी को दूर करने में कारगर है। पेट के लिए तो इसे अचूक औषधि माना जाता है।

करेला खाने से होने वाले फायदे: Benefits of eating Bitter Gourd (Karela) in Hindi

करेला आपके शरीर में ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित रखता है। इसके साथ साथ आपके शरीर में होने वाली हर परेशानी के लिए करेला एक हल है। इसमें ब्लड शुगर के अलावा ब्लड प्रेशर भी शामिल है। ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए हम दवाइयाँ लेते हैं या फिर किसी ना किसी चीज को कम करते हैं।

अब वो भले ही चीनी हो या नमक, ये दोनों परेशानियाँ बढ़ाने वाली हैं लेकिन करेला परेशानियों को बढ़ाता नहीं है। वो हमेशा ही परेशानियों को खत्म करता है। पेट के साथ साथ शुगर और शरीर में खून की दौड़ान को ठीक करने में करेला बेहद मददगार है। शरीर को ठीक रखना है तो आज ही करेला खाने लगें और इसका जूस पिएं। इसको अगर हफ्ते में दो बार भी लेंगे तो उससे कोई नुकसान नहीं होगा।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Amit Shukla
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now