Create

लिवर का घरेलू इलाज: Liver Ka Gharelu Ilaaj 

लिवर शरीर का एक अभिन्न अंग है और इसका ठीक रहना बेहद जरूरी है। (फोटो: नवभारत टाइम्स)
लिवर शरीर का एक अभिन्न अंग है और इसका ठीक रहना बेहद जरूरी है। (फोटो: नवभारत टाइम्स)
reaction-emoji
Amit Shukla

हिंदी फिल्म जगत का एक मशहूर गीत है जिसके बोल हैं, बड़े काम का बंदर,मारे तोह धरमिंदर, हे नाचे तोह जीतेन्दर, रोये तोह राजेन्दर, गौर से देखो हर हीरो की खूबी इसके अंदर। फिल्म आँखें में लिया गया ये गीत वास्तव में कितना सच्चा है इसको शायद उस समय के गीतकारों ने भी नहीं समझा होगा।

आँखों से आप अपने शरीर की कई बीमारियों का पता लगा सकते हैं। अब उपरोक्त गीत के बोलों में बंदर को अगर लिवर से बदल दें, तो आप समझ सकते हैं कि ये क्या क्या कर सकता है। लिवर को आप अपने शरीर का वो अंग कह सकते हैं जिसमें होने वाली तकलीफ आपके पूरे तंत्र को बिगाड़ सकती है।

ऐसे में क्या आप लिवर को यूँ ही खराब होने देंगे या उसका पूरा ध्यान रखेंगे? आप क्या करेंगे ये आप बेहतर जानते हैं। वैसे भी सेहत के लिए आपको अपना ध्यान रखना होगा लेकिन साथ ही आपको अपने खान पान का भी ध्यान रखना होगा। आइए आपको उस घरेलू उपचार के बारे में बताते हैं जिससे लिवर अच्छा हो सकता है।

लिवर का घरेलू इलाज: Liver Ka Gharelu Ilaaj

हल्दी और शहद का इस्तेमाल: Turmeric and Honey

इन दोनों का इस्तेमाल करके आप लिवर ही नहीं, बल्कि शरीर की सभी बीमारियों को खत्म कर सकते हैं। सेहत को होने वाला लाभ एक अच्छी बात है लेकिन अगर आप उसके लिए किसी ऐसी चीज का सेवन करते हैं जो उसे परेशानी दे तो वो ठीक नहीं है। ऐसे में ये घरेलू ऑप्शन सबसे अच्छे हैं।

तुलसी की पत्तियाँ: Holy Basil Leaves

तुलसी की पत्तियों को आप अच्छा मानते हैं या नहीं, इससे ज्यादा जरूरी ये हो जाता है कि क्या ये काम करती हैं या नहीं? एंटी ऑक्सीडेंट (Anti Oxidant) से भरपूर तुलसी की पत्तियाँ आपकी सेहत को बेहतर कर देती हैं। ये लिवर को वो रिफ्रेशिंग शक्ति देती हैं कि उससे उसे परेशानी नहीं होने पाती है।

लौंग और काली मिर्च: Clove and Black Pepper

काली मिर्च और लौंग के अंदर एंटी ऑक्सीडेंट के साथ साथ एंटी बैक्टेरियल (Anti Bacterial), एंटी फंगल (Anti Fungal), और एंटी वायरल (Anti Viral) गुण भी होते हैं। इसलिए इनका सेवन करने से भी आप लिवर को किसी भी प्रकार की परेशानी से बचाते हैं। वैसे अगर आपका खाना अच्छा है (यानी जिसमें बेवजह के तत्व नहीं हैं) तो आपकी सेहत सही रहेगी लेकिन मिलावट के इस दौर में सेहत का ध्यान रखना है बहुत जरूरी।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए है, इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रुप में नहीं लिया जा सकता। कोई भी स्टेप लेने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श जरूर कर लें।)


Edited by Amit Shukla
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...