Create
Notifications

जिम में चेस्ट कैसे बनाएं: Gym me chest kaise banaye

फोटो: MensXp
फोटो: MensXp
Amit Shukla
ANALYST

जिम (Gym) जाते ही हर किसी के मन में सिर्फ एक ही बात आती है और वो है चौड़ा सीना। हर कोई अपने चेस्ट पर काम करना चाहता है और अपने चेस्ट को बड़ा बनाने के लिए कई बार लोग गलत चीजों का भी सेवन करने लग जाते हैं जो सही बात नहीं है। सेहत बनाएं, परेशानियाँ बनाने की जरूरत क्या है।

जिम में जाते ही हर किसी के मन में डंबल का ख्याल आता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि बिना स्ट्रेचिंग और सही प्रैक्टिस के आपको जिम में नहीं जाना चाहिए। सीना हो या फिर शरीर, अगर आपको किसी भी प्रकार की दिक्कत लग रही है तो ये बड़ी बात हो सकती है। इसलिए बिना किसी निरीक्षक की देखरेख के कोई भी चेस्ट से जुड़ी एक्सरसाइज ना करें और ना ही कोई भी इक्यूपमेंट इस्तेमाल करें।

जिम में चेस्ट कैसे बनाएं: Gym me chest kaise banaye

बार्बेल बेंच प्रेस: Barbell Bench Press benefits for chest in Hindi

बार्बेल बेंच प्रेस की बात करें तो इसके 15,10,8 रेप्स के 3 सेट अपनी कैपेसिटी के मुताबिक करने चाहिए। अगर आपका शरीर आपको सहमति नहीं दे रहा है तो इसे ना करें लेकिन साथ ही इस बात का ध्यान रखें कि किसी भी जिम एक्सरसाइज से पहले स्ट्रेचिंग जरूर करें। ऐसा ना करने पर परेशानियाँ हो सकती हैं।

फ्लैट बेंच डंबल प्रेस: Flat Bench Dumbbell Press benefits for chest in Hindi

ये भी बेंच प्रेस का ही हिस्सा है लेकिन इसके लिए आपको बार्बेल की जगह डंबल का इस्तेमाल करना होता है। ये सेहत के लिए अच्छी और आपके चेस्ट को एकदम फिट बनाने में मददगार है। अगर आप अब भी बेंच प्रेस करते हैं और इसे लगातार करते हैं तो उससे आपका शरीर बेहद अच्छा बन जाएगा।

सीटेड मशीन चेस्ट प्रेस: Seated Chest Machine Press benefits for chest in Hindi

इस एक्सरसाइज के नाम से ही आप समझ गए होंगे कि इसमें क्या करना है। शरीर में अगर आप चेस्ट प्रेस कर रहे हैं तो इसका मतलब है कि आप बेंच प्रेस कर रहे हैं लेकिन इस बार ऐसा आप लेट कर नहीं, बल्कि बैठकर कर रहे होंगे। इसके बारे में अपने निरीक्षक से पूछें क्योंकि वजन और कितने रेप्स आप कर सकते हैं ये आपकी सेहत पर निर्भर करता है। वैसे आपको तीन रेप्स तो करने ही चाहिए।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Amit Shukla
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now