Create

कफ वाली खांसी से हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू उपचार: Cough wali khansi se hain pareshan to apnayen ye gharelu upchar

कफ वाली खांसी का घरेलू उपचार Image: pixabay
कफ वाली खांसी का घरेलू उपचार Image: pixabay

बदलते मौसम के साथ अक्सर लोग बीमार पड़ जाते हैं। कई लोग सर्दी जुकाम और खांसी की समस्या से काफी परेशान रहते हैं। वहीं कफ वाली खांसी जुकाम के दौरान काफी परेशान करती हैं। इसके अलावा गले में इंफेक्‍शन होने पर भी बलगम वाली खांसी हो सकती है। अगर समय पर इस खांसी का इलाज न किया जाए तो इसकी वजह से कई तरह की बीमारियां हो सकती हैं। वहीं इससे छुटकारा पाने के लिए लोग खांसी की दवाओं का सेवन करते हैं लेकिन इससे छुटकारा पाने के लिए आप घरेलू उपचार भी कर सकते हैं। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं खांसी में किन रामबाण घरेलू नुस्खे को अपनाएं।

खांसी के 10 घरेलू उपाय

1. खांसी से छुटकारा पाने के लिए आप गर्म पानी और नमक का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप गर्म पानी में चुटकी भर नमक डालकर उससे गरारे करें। ऐसा करने से आपको खांसी और खांसी से गले में होने वाले दर्द से राहत मिलेगी।

2. आंवला खांसी से निजात दिलाने में बहुत असरदार माना जाता है। आंवला में विटामिन-सी होता है, जो ब्लड सरकुलेश को बेहतर बनाता है।

3. वहीं आप खांसी की समस्या को दूर करने के लिए आधा चम्मच शहद में एक चुटकी इलायची और नीबू का रस मिलाएं। अब इस मिश्रण को दिन में दो से तीन बार सेवन करें। इससे आपको जल्द आराम मिलेगा।

4. खांसी को ठीक करने में हल्दी वाला दूध रामबाण साबित होता है। हल्दी वाला दूध एंटीऑक्सीडेंट्स की तरह काम करता है। बता दें कि हल्दी में एंटी वायरल और एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो संक्रमण को दूर करने में बहुत कारगर है।

5. लहसुन भी खांसी से राहत दिलाने में बहुत असरदार साबित होता है। इसके लिए लहसुन को घी में भून लें और इसे खाएं। जल्द आराम मिलेगा।

Edited by Ritu Raj
Be the first one to comment