Create
Notifications

इन 2 एक्युपंचर पॉइंट्स को दबाएं और साइटिका से पाएं राहत : Press These 2 Acupuncture Points And Get Relief From Sciatica

इन 2 एक्युपंचर पॉइंट्स को दबाएं और साइटिका से पाएं राहत (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
इन 2 एक्युपंचर पॉइंट्स को दबाएं और साइटिका से पाएं राहत (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
reaction-emoji
Vineeta Kumar
visit

वैलनेस और रिलैक्सेशन को बढ़ावा देने और रोगों का इलाज करने का एक प्राकृतिक तरीका प्राचीन चीनी चिकित्सा पद्धति है जिसे एक्यूपंक्चर (Acupuncture) के रूप में जाना जाता है। यह केवल दबाव लगाने, या शरीर पर विशिष्ट दबाव बिंदुओं की मालिश करके स्वास्थ्य और संतुलन को बहाल करने में मदद करता है। हमारे शरीर में सैकड़ों एक्यूपंक्चर बिंदु हैं, और उनमें से कई समान लाभ प्रदान करते हैं, प्रत्येक बिंदु को दबाने से अलग लाभ भी मिलते है।

इन 2 एक्युपंचर पॉइंट्स को दबाएं और साइटिका से पाएं राहत : Press These 2 Acupuncture Points And Get Relief From Sciatica In Hindi

साइटिका (Sciatica) की समस्‍या होने पर मरीज को पीठ दर्द, पैरों में और पैरों की एड़ियों में दर्द होने के साथ पैरों में संवेदनशीलता में कमी आने लगती है। जब हमारे शरीर में साइटिका नर्व किसी कारणवश दब जाती है तो हमें पीठ में दर्द प्रारम्‍भ हो जाता है। इस नर्व के दबने से आसपास की नसों को भी यह दबाने का कार्य करती हैं जिसके कारण अलग-अलग जगहों पर दर्द शुरू हो जाता है। डॉक्‍टर इसे साइटिका नाम से बुलाते हैं।

- 2 एक्यूपंक्चर बिंदु हैं जो आपको पीठ के निचले हिस्से के दर्द से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं। वे B48 और GB30 हैं। पहले एक्यूपंक्चर बिंदु की मालिश करने से कटिस्नायुशूल, कूल्हे का दर्द और त्रिक क्षेत्र में दर्द कम हो सकता है।

- हालाँकि, सुनिश्चित करें कि आप बहुत सावधानी से मालिश करें क्योंकि B48 उन लोगों के लिए बहुत संवेदनशील और सूजन वाला हो सकता है जो पहले से ही पीठ दर्द से पीड़ित हैं।

- बाद के एक्यूपंक्चर बिंदु, GB30 की मालिश करने से, पीठ के निचले हिस्से, कूल्हे, नितंबों, कटिस्नायुशूल, कूल्हे के जोड़ और मांसपेशियों में ऐंठन में दर्द कम होना चाहिए।

साथ ही, ऐसे व्यायाम करने से जो दर्द वाले क्षेत्र के आसपास की मांसपेशियों को मजबूत कर सकते हैं, पीठ के निचले हिस्से के दर्द को कम करने और रोकने में मदद कर सकते हैं। ऊँची एड़ी के जूते (एक इंच से ऊपर) पहनने से बचें क्योंकि इससे आपकी मुद्रा और आपकी पीठ के निचले हिस्से की स्थिति में सुधार होगा। अंत में, जब पीठ के निचले हिस्से में दर्द के इलाज और रोकथाम की बात आती है तो सामान्य वजन रखने की भी सिफारिश की जाती है।

जैसा कि आप देख सकते हैं, आप थोड़ी मालिश और नियमित व्यायाम करके अपनी स्थिति में काफी सुधार कर सकते हैं। महत्वपूर्ण बात यह है कि लगातार बने रहें, और आप निश्चित रूप से सकारात्मक परिणाम देखेंगे।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
reaction-emoji
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now