Create

इन बीमारियों के हैं शिकार, तो भूलकर भी न करें आलू का सेवन- In Bimariyon Me Bhulkar Bhi Nahi Khana Chaiye Aaloo

इन बीमारियों के हैं शिकार, तो भूलकर भी न करें आलू का सेवन(फोटो-Sportskeeda hindi)
इन बीमारियों के हैं शिकार, तो भूलकर भी न करें आलू का सेवन(फोटो-Sportskeeda hindi)
reaction-emoji
Rakshita Srivastava

आलू (Potato) के इस्तेमाल से कई व्यंजन बनाए जाते हैं, जो खाने में भी काफी स्वादिष्ट लगते हैं। आलू का सेवन भी स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। लेकिन कुछ बीमारियां ऐसी होती हैं, जिसमें आलू का सेवन करना काफी खतरनाक साबित होता है। अगर आप इन बीमारियों में आलू का सेवन करते हैं, तो आपकी परेशानियां ज्यादा बढ़ सकती है। इसलिए आलू का सेवन करने से पहले यह जान लेना बहुत जरूरी होता है कि कि कौन सी बीमारी में आलू का सेवन नहीं करना चाहिए। जानिए किन बीमारियों में आलू का सेवन नहीं करना चाहिए।

इन बीमारियों के हैं शिकार, तो भूलकर भी न करें आलू का सेवन (In Bimariyon Me Bhulkar Bhi Nahi Khana Chaiye Aaloo In Hindi)

डायबिटीज के मरीजों को नहीं करना चाहिए सेवन

डायबिटीज (Diabetes) के मरीजों को आलू का सेवन नहीं करना चाहिए। अगर डायबिटीज का मरीज आलू का अधिक मात्रा में सेवन करता है, तो इससे शुगर लेवल बढ़ने का खतरा रहता है।

ब्लड प्रेशर के मरीज न करें सेवन

जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) की शिकायत होती है, उनको आलू का सेवन नहीं करना चाहिए। अगर हाई ब्लड प्रेशर वाले मरीज आलू का सेवन करते हैं, तो इससे ब्लड प्रेशर हाई होने का खतरा बढ़ जाता है।

आलू खाने से बढ़ता है मोटापा

अगर कोई मोटापा (Obesity) कम करना चाहता है, तो उसको आलू का सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि आलू खाने से वजन बढ़ता है। इसलिए जिन लोगों को वजन कम करना हो, उनको आलू का सेवन नहीं करना चाहिए।

गठिया के मरीजों को नहीं करना चाहिए सेवन

गठिया के मरीजों को आलू का सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि आलू में मौजूद कार्बोहाइड्रेट गठिया की बीमारी को बढ़ा सकते हैं। इसलिए जिन लोगों को गठिया की शिकायत हो, उनको आलू का सीमित मात्रा में सेवन करना चाहिए।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Rakshita Srivastava
reaction-emoji

Comments

comments icon
Fetching more content...