Create

इंडोर या आउटडोर साइकिलिंग क्या है बेहतर : Indoor Vs Outdoor Cycling Which Is Better 

इंडोर साइकिलिंग या आउटडोर साइकिलिंग क्या है बेहतर (फोटो - sportskeeda hindi)
इंडोर साइकिलिंग या आउटडोर साइकिलिंग क्या है बेहतर (फोटो - sportskeeda hindi)
Naina Chauhan

आज के समय में लोगों की खराब लाइफस्टाइल और खानपान की वजह से मोटापा बढ़ रहा है। इसके साथ ही हेल्थ से जुड़ी कई तरह की समस्याएं भी हो रही है। ऐसे में हेल्थ से जुड़ी समस्याओं से बचने के लिए व्यक्ति के लिए अपने शरीर को एक्टिव रखना बहुत जरूरी है। फिजिकल एक्टिविटी शरीर को हेल्दी रखने में मदद कर सकती है। जिसमें से एक साइकिलिंग है। कहा जाता है कि साइकिल चलाना सबसे अच्छी एक्सरसाइज है। जो शरीर की एनर्जी भी बढ़ाती है और ताजगी भी देती है। लेकिन लोगों के मन में एक सवाल होता है कि साइकिल इंडोर चलाना ज्यादा लाभकारी है या आउट डोर (Indoor Cycling vs Outdoor Cycling) जानते हैं इसके बारे में।

इंडोर साइकिलिंग या आउटडोर साइकिलिंग में से कौन है बेहतर?

साइकिलिंग से कितनी होती है कैलोरी बर्न - साइकिलिंग इंडोर हो या आउटडोर, आप अपने लिए जितना टारगेट बनाते हैं, आपकी उतनी ही कैलोरी बर्न हो सकती है। हर किसी का वजह दूसरे व्यक्ति से अलग होता है। साइकिलिंग करने की स्पीड भी आप पर निर्भर करती है। इसके अलावा साइकिलिंग में कितने ब्रेक और कितनी देर तक चलाते हैं, ये भी आप पर ही निर्भर करता है। बात जब इंडोर और आउटडोर साइकिलिंग में कैलोरी बर्न की आती है, तो इंडोर की बजाय आउटडोर साइकिलिंग में ज्यादा कैलोरी बर्न होती है।

इंडोर या आउटडोर कौन बेहतर? Indoor Vs Outdoor Cycling

देखा जाए तो वैसे इंडोर और आउटडोर साइकिलिंग Cycling में कोई खास अंतर नहीं है। बाहर साइकिलिंग करने से शरीर फ्रेश रहता है। लेकिन घर या जिम के अंदर साइकिलिंग करने से बाहर साइकिलिंग करने की तुलना में ज्यादा फायदा मिलता है। जिससे फिटनेस भी बढ़ती है और बॉडी मसल्स पर भी अच्छा असर पड़ता है। आज के समय में लोगों की बढ़ती बीमारियों और इन्फेक्शन को देखते हुए इंडोर साइकिलिंग बेहतर है। इससे आप बाहरी धूप और बारिश से भी बचे रहेंगे। मगर सुबह की धूप में साइकिलिंग करने से शरीर में विटामिन डी की कमी नहीं होती। तो ऐसे में दोनों के ही अपने फायदे होते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Naina Chauhan

Comments

comments icon
Fetching more content...