Create

त्वचा से झाइयां हटाने के घरेलू उपाय : Home Remedies For Pigmentation

त्वचा से झाइयां हटाने के घरेलू उपाय (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
त्वचा से झाइयां हटाने के घरेलू उपाय (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
reaction-emoji
Vineeta Kumar

हमारी त्वचा हमारी सबसे मूल्यवान संपत्ति में से एक है। यदि आप अपनी त्वचा की उचित देखभाल नहीं करते हैं, तो कुछ समस्याओं का सामना कर सकता है जैसे कि काले धब्बे, झाइयां, मुँहासे आदि। यह भूरे धब्बे व झाइयां बहुत बुरी लगती हैं और आपके व्यक्तित्व पर भी बुरा प्रभाव डालती हैं। झाइयां (मेलेनिन) का निर्माण मेलेनोसाइट्स नामक कोशिकाएं द्वारा होती है जो आपके त्वचा की रक्षा करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। मेलेनिन के अधिक उत्पादन हाइपरपिगमेंटेशन के लिए जिम्मेदार होती है जो चेहरे पर काले या भूरे रंग क्र धब्बे विकसित करते हैं।

झाइयों को एज स्पॉट, डार्क स्पॉट, सन स्पॉट या हाइपर -1 पिग्मेंटेशन भी कहा जाता है। खासकर गर्मियों में सूरज की किरणों के कारण चेहरे पर भूरे रंग के धब्बे पड़ जाते हैं। हालांकि मेकअप इन ब्राउन स्पॉट को कुछ हद तक छिपाने में मदद करता है, लेकिन इन धब्बों को नियंत्रित करना जरूरी है। इस लेख में हम आपको झाइयों के लिए घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं जो झाइयों की समस्या में मदद करेंगे।

त्वचा से झाइयां हटाने के घरेलू उपाय : Home Remedies For Pigmentation In Hindi

1. आधा चम्मच चंदन, आधा चम्मच हल्दी और थोड़ी सी केसर मिलाकर दूध में पेस्ट बना लें। इसे नियमित रूप से लगाने से झाइयां दूर हो जाती हैं। हल्दी में पाए जाने वाले तत्व त्वचा को मुलायम व चिकना बनाते हैं। हल्दी रक्तशोधक व कीटाणुनाशक भी होती है। इसमें पाए जाने वाले खनिज पदार्थ, मैग्नीशियम, कॉपर, जिंक त्वचा पर उत्पन्न झाइयों को साफ करते हैं। चंदन त्वचा को ठंडक प्रदान करता है। केसर त्वचा को मुलायम बनाती है व रंगत प्रदान करती है। इस प्रयोग को नियमित करने से झाइयां दूर होती हैं तथा त्वचा साफ व चमकदार बनती है।

2. एक चमम्च संतरे के छिलके का पाउडर और इसमें आवश्यकता अनुसार गुलाबजल मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे झाइयों पर लगाएं। संतरे में Vitamin A, B2, आयरन, फॉस्फोरस, कॉपर, फोलिक एसिड, प्रोटीन, सोडियम, कैल्शियम पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं। संतरे और गुलाबजल में पाए जाने वाले तत्व झाइयों को दूर करते हैं तथा त्वचा को कोमल व आकर्षक बनाते हैं।

3. पके पपीते के स्लाइज को झाइयों पर रगड़ने से झाइयों की समस्या दूर होती है। पपीते में पाए जाने वाले एंजाइम त्वचा पर प्रभाव डालकर झाइयों को दूर करते हैं। ये तत्व मृत कोशिकाओं को भी हटाते हैं तथा त्वचा को पोषण भी देते हैं। पपीते का उपरोक्त विधि के अनुसार नियमित इस्तेमाल करने से त्वचा साफ, सुंदर, मुलायम और दाग रहित बनती है।

4. एक चम्मच मूली के रस में आधा चम्मच शहद मिलाकर चेहरे की झाइयों पर लगाने से झाइयां दूर हो जाती हैं। मूली में Vitamins A, B, C, calcium, phosphorus, iron आदि होते है जो झाइयों को दूर करते हैं। यह त्वचा की कोशिकाओं को ऊर्जा व पोषण भी देते हैं। इस प्रयोग के नियमित इस्तेमाल करने से चेहरा सुंदर, मुलायम और आकर्षक बनता है।

5. शहद, नींबू, कच्चा दूध समान मात्र में मिलाकर झाइयों पर लगाएं। 30 मिनट बाद धो दें। इससे चेहरे के काले दाग धब्बे और झाइयां हट जाती हैं।

6. आंवले और नींबू का रस बराबर मात्रा में चेहरे और गर्दन पर मालिश करने से चेहरे की झाइयां धीरे-धीरे मिट जाती हैं और चेहरे का रंग भी साफ हो जाता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
reaction-emoji

Comments

comments icon
Fetching more content...