Create

जूस डाइट के फायदे - Juice Diet Ke Fayde

जूस डाइट के फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
जूस डाइट के फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

फलों (Fruits) और सब्जियों (Vegetables) के रस पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं और संतुलित आहार में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं। कुछ लोगों का मानना है कि केवल एक अवधि के लिए इन रसों का सेवन प्रणाली को "शुद्ध" करने में मदद कर सकता है और विभिन्न स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकता है। यह जूस डाइट आपके शरीर और स्वास्थ के लिए बहुत अच्छी साबित हो सकती हैं। यह बहुत ही ज्‍यादा पॉपुलर डाइट प्‍लान है, ज्यादातर मॉडल्स भी जूस डाइट को ही फॉलो करती है। फल और सब्जियों का जूस एक तरह से खाने का विकल्‍प होता है। इसे फॉलो करते हुए 4-5 हफ्तों में आप आसानी से अपना वजन नियंत्रित कर सकते हैं। जूस फास्टिंग करने से पहले आपको इसके असर और जूस डाइट के फायदे जान लेने चाहिए।

जूस डाइट के फायदे - Juice Diet Ke Fayde In Hindi

मोटापा कम करे (Reduces stored fats)

यदि आप सुबह में एक नींबू गर्म पानी में के साथ भी पीते हैं और इसके बाद 12 औंस गाजर का रस तथा 4 औंस पालक को मिलाकर, इसका मिश्रण नियमित रूप से पिएं तो इससे मोटापा कम होता है। मोटापा कम करने का ये आसान और प्राकृतिक तरीका है।

एंटी-एजिंग गुणों से भरपूर (anti-aging properties)

फलों के रस में पाए जाने वाले कैल्शियम, पोटेशियम, आदि खनिज हमारे शरीर के कोशिकाओं में जैव रसायन और खनिज का सही संतुलन बनाए रखने में काफी मददगार होते हैं। इस संतुलन के कारण हमारे बूढ़े होने की प्रक्रिया काफी हद तक धीमी हो जाती है। जिससे हम काफी समय तक जवान दिख सकते हैं।

ऊर्जा प्रदान करे (provides energy)

फलों के रस का सेवन हमें ऊर्जा से भर देता है। यानी आपको जब तुरंत उर्जा चाहिए तो आपको फलों के रस या जूस का सेवन करना चाहिए। जब हम फलों के रस का सेवन करते हैं तो यह सुपाच्य होने के कारण जल्दी ही इस में उपस्थित सभी पोषक तत्व हमारे खून में सीधे-सीधे मिल जाते हैं।

तत्वों के संतुलन में (elements in balance)

फलों के ताजा रस के सेवन से हमारे शरीर में क्षारीय तत्व की अधिकता होती है। जिससे हमारे खून व शरीर की कोशिकाओं में अम्लीय और क्षारीय तत्वों का संतुलन सामान्य हो जाता है। हमारे शरीर में ऐसे संतुलन का सकारात्मक असर होता है। इससे हम कई तरह की परेशानियों से बच सकते हैं।

चेहरे की सुंदरता के लिए (good for facial beauty)

कई फलो का उपयोग हम चेहरे की सुंदरता को बढ़ाने के लिए कर सकते हैं। गाजर, संतरा, टमाटर और चुकंदर आदि फलों में से किसी के भी रस का 25 ग्राम यदि हम रोजाना लगातार दो महीने तक सेवन करें, तो इससे हमारे चेहरे पर उपस्थित सभी तरह के दाग मुंहासे दूर होकर चमक आती है। इसके अलावा इससे आपके शरीर को अच्छा ख़ासा पोषण भी मिल जाएगा।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
Be the first one to comment