Create
Notifications

जुकाम का रामबाण इलाज: jukam ka ramban ijaj

फोटो- haribhoomi
फोटो- haribhoomi
Naina Chauhan

अगर किसी को हल्का सा भी जुकाम हो जाए तो उसकी वजह से नाक के साथ-साथ सिर में भी दर्द होना, छींक आना, गले में दर्द होने लगता है। इसलिए लोगों को जुकाम की समस्या बिल्कुल पसंद नहीं होती। वैसे तो जुकाम होने पर कोई दवा या इलाज ना भी किया जाए तो वह 4 से 5 दिन में अपने आप सही हो जाता है। जानते हैं जुकाम से निजात पाने के रामबाण इलाज।

ये भी पढ़ें: खाली पेट नारियल पानी पीने के नुकसान: khale pet Nariyal Pani peene Ke Nuksan

जुकाम से छुटकारा पाने के लिए करें ये काम-

तुलसी और अदरक का सेवन- अगर जुकाम की वजह से आपकी नाक बंद है तो तुलसी और अदरक का इस्तेमाल करें। तुलसी की पत्तियों को खाने से जुकाम दूर होता है औऱ अदरक गला साफ करती है।

दालचीनी से दूर करें जुकाम- किसी भी व्यक्ति को जुकाम होने के बाद सिर दर्द, नाक बंद जैसे समस्या हो जाती है। इसके लिए दालचीनी, कालीमिर्च. इलायची और जीरे कोएक कपडें में बांध लें, फिर इसे सूंघते रहें। ऐसा करने के जुकाम की वजह से आने वाली छींके बंद हो जाएंगी और साथ ही नाक भी खुल जाएगी।

ये भी पढ़ें: फिटकरी के औषधीय गुण: fitkari ke aushadhi gun

गर्म चीजों का सेवन करें- जब भी किसी को जुकाम की समस्या हो तो उसे गर्म चीजों का सेवन करना चाहिए। जैसे कि गर्म सूप, पसम, बेसन का हलवा आदि। इससे आपको लाभ मिलेगा।

पीठ के बल ना लेटें- अगर किसी व्यक्ति को जुकाम हो रहा है तो उसे पीठ के बल नही लेटना चाहिए क्योंकि इससे कंजेशन नाक से गले में चला जाता है, जिसकी वजह से गले में खराश और खांसी की समस्या होने लगती है। लेटते समय अपने गर्दन की नीचे तकिया लगा लें और सिर को थोड़ा ऊपर कर के रखें।

ये भी पढ़ें: दुबले पतले बच्चों का वजन कैसे बढ़ाएं: dubale patale bachchon ka vajan kaise badhaye


Edited by Naina Chauhan

Comments

Fetching more content...