Create

काली मिर्च और घी के फायदे : Kali Mirch Aur Ghee Ke Fayde

काली मिर्च और घी के फायदे (फोटो - web dunia)
काली मिर्च और घी के फायदे (फोटो - web dunia)
reaction-emoji
Naina Chauhan

किसी को यकीन हो या नहीं लेकिन हर रसोई में कई ऐसी काम की चीजें होती हैं, जो कि आपकी कई स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं से निपटने के लिए उपचार के तौर पर काम कर सकती हैं। अधिकतर लोग बीमार पड़ने पर घरेलू नुस्‍खे अपनाते हैं। क्योंकि हर छोटी बीमारी के लिए बाजार में उपलब्‍ध दवाओं पर निर्भर नहीं रहना चाहिए। ऐसे ही काली मिर्च और घी का उपयोग किया जाता है। जानते हैं कैसे ये दोनों चीजें लाभकारी है।

काली मिर्च और घी के फायदे : Kali Mirch Aur Ghee Ke Fayde In Hindi

शरीर की सूजन दूर करे (Inflammation) - अक्सर शरीर में कई बार सूजन आ जाती है, लेकिन इस सूजन को अनदेखा न करें। क्‍योंकि क्रोनिक सूजन के कई कारण हो सकते हैं जिनमें डायबिटीज, लिवर, किडनी की समस्‍या, हृदयघात, कैंसर के साथ-साथ हड्डियों के स्वास्थ्य से संबंधित बीमारियों जैसे घुटने के दर्द, जोड़ों के दर्द, आदि से संबंधित हो सकती है। ऐसे में घी और काली मिर्च का घोल का सेवन कर सूजन को दूर कर सकते हैं।

मस्तिष्‍क के लिए (Mental Health) - घी और काली मिर्च के मिश्रण से आपके मस्तिष्क स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद मिलती है। काली मिर्च और घी में मौजूद करक्यूमिन को जल्‍दी से अवशोषण करने में मदद करते हैं। यह मस्तिष्क स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देने और याददाश्‍त और मानसिक विकार के जोखिम को कम करता है।

डीएनए को होने वाले नुकसान से बचाव (Protect DNA Damage) - आज के समय में प्रदूषण, दवा, यूवी किरणों व अन्‍य कारणों की वजह से डीएनए को नुकसान होता है। लेकिन इस नुकसान से बचाव करने के लिए घी और काली मिर्च लाभकारी हो सकती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Naina Chauhan
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...