Create

कमर दर्द दूर करने के लिए 5 एक्सरसाइज: Kamar dard door karne ke liye 5 exercise

फोटो: Very Health Unwell
फोटो: Very Health Unwell

कमर दर्द अगर जरूरत से ज्यादा हो जाए तो वो आपको कुछ भी करने से रोकता है। यही वजह है कि कई बार कमर दर्द शरीर को नुकसान पहुँचाता है और आपको ना सिर्फ बुरी तरह से परेशान बल्कि चोटिल भी कर सकता है। ऐसी स्थिति में परेशानी होना लाजमी है जो अच्छी बात नहीं है।

ये भी पढ़ें: वजन घटाने के लिए इस वेजिटेरियन डाइट का इस्तेमाल आपके लिए अच्छा रहेगा

कमर दर्द को देखते हुए आपको या तो एक्सरसाइज करनी चाहिए या फिर आराम करना चाहिए। योग में हर बीमारी एवं परेशानी का हल है और कमर दर्द उससे अछूता नहीं है। अगर आपको कमर दर्द ने परेशान कर रखा है तो इन एक्सरसाइज को आप कर सकते हैं और आपको आराम मिलेगा।

ये भी पढ़ें: छाछ पीने से होते हैं ये 5 फायदे: chaach peene se hote hain ye 5 fayde

कमर दर्द दूर करने के लिए 5 एक्सरसाइज

ब्रिजेज - इसको करने के लिए जमीन पर लेट जाएं और कूल्हों के पास के एरिया को ऊपर की तरफ उठाएं। आप पैरों को जमीन पर रखें और इसको तबतक उठाएं जहाँ तक शरीर इजाजत दे लेकिन पैरों को जमीन पर ही रखें। इस प्रक्रिया को एक सेट में 15 बार करें और इसे तीन बार करें।

घुटने को सीने से लगाएं - ये प्रक्रिया बेहद आसान है। आप जमीन पर लेट जाएं और घुटनों को सीने की तरफ लेकर आएं। ऐसा करते समय आपका दूसरा पैर जमीन पर ही होना चाहिए। इसे दिन में दो से तीन बार करें।

लोअर बैक रोटेशन स्ट्रेच - आप इसके लिए अपने शरीर को जमीन पर स्थिर कर लें और पैरों को आधा मोड़ लें। इसके बाद शरीर को एक तरफ ले जाएं। इससे सेहत को फायदा मिलता है।

पेल्विक टिल्ट्स - इसको करने के लिए आप पहले तो जमीन पर लेट जाएं और अपने पेट को ऊपर की तरफ उठाएं। इस दौरान आपका शरीर जमीन पर ही होना चाहिए। इसके बाद पेट को अंदर की तरफ ले जाएं लेकिन इसके साथ आप अपने हाथों को एकदम रिलैक्स कर लें।

लाइंग लैटरल लेग लिफ्ट्स - इस एक्सरसाइज में आप एक तरफ लेट जाएं और एक पैर को ऊपर ले जाएं जबकि दूसरा जमीन पर हो। इस दौरान आपका हाथ जमीन पर होना चाहिए जैसे आप करवट लेते समय होते हैं। इसके बाद इस प्रक्रिया को दूसरी तरफ से भी रिपीट करें।

ये भी पढ़ें: कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए इन चीजों का इस्तेमाल करें

Edited by Amit Shukla
Be the first one to comment