Create
Notifications

कमर दर्द के घरेलु उपाय: kamar dard ke gharelu upay

फोटो: Patrika
फोटो: Patrika
Amit Shukla

कमर का दर्द ठीक करने के लिए अमूमन हम वो दवाइयाँ या मलहम इस्तेमाल करते हैं जो हमने टीवी पर देखे हैं पर क्या वो उतने कारगर हैं जितना उनके बारे में टीवी पर बताया जाता है। ये एक बड़ा सवाल है और इस सवाल का पूछा जाना लाजमी है क्योंकि कई बार कोशिशों के बाद भी कमर दर्द ठीक नहीं होता है।

ये भी पढ़ें: आंखों की एलर्जी का घरेलू उपाय: Aankhon ki allergy ka gharelu upaay

ऐसी कई महिलाएं हैं जो दिन भर घर का काम करती हैं और उसकी वजह से उन्हें परेशानी का सामना करना पड़ता है। कमर दर्द एक बेहद आम समस्या है जो किसी भी कारण से हो सकती है। इसके लिए आपका जरूरत से ज्यादा काम, बेवजह का खिंचाव या कई अन्य कारण शामिल हैं।

ये भी पढ़ें: नारियल तेल में कपूर के 4 फायदे: Nariyal tel mein kapoor ke 4 fayde

अगर आप अपनी कमर को ठीक रखना चाहते हैं तो आप योग का सहारा ले सकते हैं। इसमें दोराय नहीं कि कमर दर्द को जड़ से दूर करने में योग बेहद लाभकारी है। वैसे तो योग हर बीमारी को ठीक करने में लाभकारी है लेकिन अगर आप अपनी कमर की सेहत को ठीक रखना चाहते हैं तो ये घरेलू उपचार आपके काम आएंगे।

कमर दर्द के घरेलु उपाय

मसाज

घर पर तेल का मसाज करने से आपको काफी आराम मिलेगा। आप इसके लिए सरसों, जैतून और लेवेंडर तेल में से किसी एक को ले सकते हैं और उसे गर्म करें। इसको करते ही आपकी नसों को आराम मिलेगा और दर्द भी तुरंत ही गायब हो जाएगा जो एक अच्छी बात है।

काला या लाल नमक

चूँकि इस नमक को दोनों नामों से जाना जाता है इसलिए दोनों नामों का जिक्र किया जाना जरूरी था। आप एक गुनगुने पानी वाले बाथटब में इस नमक को डालें और उसमें रेस्ट करें। जब पानी नॉर्मल हो जाए तो आप उसमें से बाहर आ जाएं। ऐसा करने से आपको लाभ मिलेगा।

मेथी दाना

एक चम्मच मेथी दाना लेकर उसका पाउडर बना लें और इसको गर्म दूध में मिलाएं और साथ में शहद को भी इसका हिस्सा बना लें। अब इसको सिप लेकर पिएं और ऐसा करते ही आपको आराम महसूस होगी।

हल्दी

गर्म दूध में हल्दी मिलाकर पिएं और कोशिश करें कि ऐसा उसी समय या फिर रात में करें। जब आप सुबह उठेंगे तो दर्द गायब हो चुका होगा जो एक अच्छी बात है।

ये भी पढ़ें: Yoga Tips: तितली आसन के 5 फायदे: titli aasan ke 5 fayde


Edited by Amit Shukla

Comments

Fetching more content...