Create

कमर की नस में दर्द के घरेलू उपाय

कमर की नस में दर्द के घरेलू उपाय (फोटो - sportskeeda hindi)
कमर की नस में दर्द के घरेलू उपाय (फोटो - sportskeeda hindi)

आज के समय में ज्यादातर लोगों में कमर दर्द की समस्या देखने को मिल रही है। जिसके पीछे कई कारण हो सकते हैं, जिसमें से व्यक्ति का खराब पॉश्चर, फिजिकल एक्टिविटी न करना और ज्यादा भार उठाना ये सभी कमर दर्द के कुछ आम कारण हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं, कमर की नसों में सूजन और दर्द के कारण भी कमर दर्द की समस्या होती है। अक्सर नसों में ब्लॉकेज, सूजन और दर्द होने पर भी कमर दर्द की समस्या होती है। कई लोग इसे अक्सर सामान्य दर्द समझकर ऐसे ही छोड़ देते हैं। लेकिन आपको बता दें, कमर की नसों में होने वाला दर्द को कभी हल्के में नहीं लेना चाहिए। ऐसे में आप कमर की नसों में दर्द से राहत पाने के लिए कुछ घरेलू उपाय (kamar ki naso me dard ka ilaj) अपना सकते हैं। जानते हैं उनके बारे में।

कमर की नस में दर्द के घरेलू उपाय : Kamar Ki Nas Me Dard Ke Gharelu Upay In Hindi

कमर की सिकाई करें - अगर किसी की कमर की नसों में दर्द हो रहा है तो ऐसे में आप अपनी कमर में दर्द वाले हिस्से की गर्म या ठंडी सिकाई कर सकते हैं। यह सूजन को कम करने और ब्लड फ्लो को बेहतर बनाने का एक प्रभावी और बहुत आसान तरीका है। ऐसा करने से कमर पर आई सूजन कम होती है और दर्द से जल्द राहत मिलती है।

योगा करें - योगा करने से शरीर की कई समस्या दूर हो जाती है। ऐसे कई आसान हैं जो नसों और मांसपेशियों को स्ट्रेच करने, सूजन को कम करने, ब्लड सर्कुलेशन Blood circulation को बेहतर बनाने के साथ ही दर्द से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं। जैसे भुजंगासन, अपानासन योग, अधोमुख श्वान आसन, सुप्त पादांगुष्ठासन, शलभासन योग आदि नसों में दर्द और सूजन को कम करने के लिए कुछ प्रभावी योगासन हैं।

कमर की मालिश करें - कमर दर्द होने पर मालिश करने से नसों और मांसपेशियों की सूजन कम होती है। ऐसे में कमर की नसों की मालिश के लिए आप सरसों के तेल का प्रयोग कर सकते हैं। यह दर्द से राहत प्रदान करने में बहुत प्रभावी है। इसके लिए आप सरसों के तेल में हल्दी या लहसुन डालकर गर्म कर लें और इसके बाद प्रभावित हिस्से की अच्छी तरह मालिश करें। इससे दर्द में बहुत आराम मिलेगा।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan
Be the first one to comment