Create

कमरकस के फायदे: Kamarkas ke Fayde

फोटो-indianjadibooti
फोटो-indianjadibooti
reaction-emoji
Naina Chauhan

कमरकस जिसे लोग पलाश या फिर टेसू के नाम से भी जानते हैं। कमरकस एक बहुत फायदेमंद औषधीय पौधा है जो शरीर के लिए काफी लाभकारी साबित होता है। कमरकस की गोंद को लोग डिलीवरी होने के बाद मां को लड्डू में डालकर खिलाते हैं। इसके साथ ही कमरकस के फूल, बीज और छाल को दवाई में भी इस्तेमाल किया जाता है। भरपूर फायदों के लिए पहचाने जाने वाला कमरकस के अन्य लाभ क्या है जानें।

ये भी पढ़ें: मेडिटेशन करने का सही तरीका: Meditation karne ka sahi tarika

कमरकस के लाभ

मसल्स को बनाए मजबूत- अक्सर देखा होगा की पीरियड के समय महिलाओं की कमर में दर्द होता है लेकिन ये दर्द क्यों होता है सोचा है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि महिलाओं की कमर पुरूषों के मुकाबले कमजोर होती है। इसलिए अक्सर डिलीवरी के बाद खाने में कमरकस दिया जाता है। जिससे शरीर फिट रह सके और बॉडी को फिर से शेप में लाया जा सके।

खांसी होने पर- अगर किसी को बलगम वाली खांसी हो रही है तो इस परेशानी से राहत पाने के लिए कमरकस की छाल को पानी में उबाल लें। इसके बाद इस पानी को पीते रहें। इससे बहुत जल्द खांसी की समस्या से राहत मिल जाएगी।

ये भी पढ़ें:मेडिटेशन कब करना चाहिए: Meditation kab karna chahiye?

पेट गड़बड़ होने पर- पेट की समस्या होने पर बहुत परेशानी का सामना करना पड़ता है इसके लिए एक मिट्टी के बर्तन में पानी लें और उसमें कमरकस डालकर रख दें। 6 घंटों बाद इस पानी को छानकर पी लें।

सिर दर्द होने पर- अगर किसी को सिर दर्द या फिल शरीर में सूजन है तो इससे राहत पाने के लिए कमरकस की छाल को पानी में उबाल लें फिर इस पानी पी लें। बहुत जल्द आपको सिर दर्द और सूजन से राहत मिलने लगेगी।

ये भी पढ़ें: विटामिन सी किस से मिलता है: vitamin c kis se milta hai


Edited by Naina Chauhan
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...