Create
Notifications

कनकासव के 3 फायदे: Kankaasav Ke 3 Fayde

फोटो: Patrika
फोटो: Patrika
Amit Shukla
ANALYST

कनकासव को खांसी, अस्थमा या साँस से जुड़ी परेशानियों में इस्तेमाल किया जा सकता है। इसको आप चाहें तो घर पर बना सकते हैं या फिर आप इसको मेडिकल की दुकान से भी प्राप्त कर सकते हैं। वैसे ये वो दवा है जिसके लिए आपको डॉक्टर के परामर्श की स्लिप भी नहीं चाहिए होती है।

ये भी पढ़ें: भस्त्रिका प्राणायाम करने का तरीका और फायदे: Bhastrika Pranayama Karne Ka Tarika Aur Fayde

कनकासव को पीने के लिए आपको किसी अलग नियम की भी जरूरत नहीं है। ये बात जरूर है कि अगर आप चीजों को खाली पेट लेते हैं तो उससे आपको काफी लाभ होगा। इसी तरह से हर दवाई को खाली पेट लेने का प्रयास करें। अगर आपको ये नहीं मालूम है कि कनकासव के क्या फायदे हैं तो उसके बारे में हम आपको बताने वाले हैं।

कनकासव के 3 फायदे (Kankaasav Ke 3 Fayde)

अस्थमा को ठीक करता है (Cures Asthma)

अस्थमा को ठीक करने के लिए आप इसका सेवन कर सकते हैं या फिर आप भस्त्रिका प्राणायाम कर सकते हैं। हम सबने योग के लाभों के बारे में सुना होगा लेकिन उनका इस्तेमाल नहीं किया होगा। इसकी वजह ये है कि हमें बीमारियों के लिए दवाइयों पर ज्यादा विश्वास होता है जबकि साधन आराम से उपलब्ध होते हैं।

ये भी पढ़ें: आँखों की रौशनी को ठीक करने के लिए करें ये आसान से एक्सरसाइज: Aankhon Ki Raushani Ko Theek Karne Ke Liye Karein Ye Aasan Se Exercise

खांसी को ठीक करे (Cures Cough)

खांसी आने पर पूरे शरीर का तंत्र बिगड़ जाता है। आपका शरीर ऐसा है कि एक जगह पर आई परेशानी आपको शरीर के दूसरे अंग में देखने को मिलेगी। ऐसे में अगर आप चाहें तो खांसी को ठीक करने के लिए कनकासव का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये सेहत को फिट रखने में मददगार है।

पाचन को करे ठीक (Improves Digestion)

पाचन सही ना होने का सीधा अर्थ है कि आपका शरीर बहुत बुरी स्थिति में आ जाएगा। इसकी वजह से आपको अपच, डकार इत्यादि हो सकती है। इस स्थिति में अगर आप कनकासव का इस्तेमाल करते हैं तो उससे आपका पाचन ठीक हो जाएगा। पेट के साथ साथ ये शरीर के अन्य अंगों पर भी असर करता है और इसके कोई साइड इफेक्ट नहीं हैं।

ये भी पढ़ें: कंप्यूटर के ज्यादा इस्तेमाल से होने वाले 5 नुकसान: Computer Ke Jyada Istemaal Se Hone Wale 5 Nuksaan

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Amit Shukla
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now