Create

खाली पेट लौंग खाने के फायदे : Khali Pet Laung Khane Ke Fayde

फोटो- news trend
फोटो- news trend

हममें से हर किसी के घर में लौंग का उपयोग अक्सर किया जाता है। खाने के स्वाद को बढ़ाने के साथ-साथ सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद है लौंग। आयुर्वेद में भी लौंग के कई फायदे बताए गए हैं। ऐसे में अगर आप रोजाना अपने दिन की शुरुआत 2 लौंग से करते हैं तो आपकी सेहत पर कई तरह के बदलाव देखने को मिलते हैं। आइए जानते हैं-

खाली पेट लौंग खाने से होने वाले फायदे -

इम्यूनिटी बढ़ाता है- कोरोना वायरस की वजह से लोगों को अपनी इम्यूनिटी का खास ध्यान रखने की जरूरत है। क्योंकि इस वायरस की वजह से कई लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। ऐसे में इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए लौंग का सेवन करना फायदेमंद होता है। लौंग कोरोना के संक्रमण से लड़ने में मदद करता है।

पाचन को सुधारता है - अगर किसी भी व्यक्ति को पाचन से जुड़ी समस्या रहती है तो इससे छुटकारा पाने के लिए सुबह खाली पेट लौंग का सेवन करना चाहिए। इससे पाचन से संबंधी समस्या दूर हो जाती है।

दांत दर्द में राहत - लौंग के सेवन से दांत का दर्द ठीक होता है। लौंग में दर्द को शांत करने वाले गुण पाए जाते हैं। ऐसे में अगर किसी के दांत में दर्द होता है तो इस समस्या से राहत पाने के लिए लौंग को दांत के बीच में दबाकर रखें।

सिर दर्द को रोकने में मददगार - अगर किसी व्यक्ति को सिर में दर्द की समस्या रहती है तो इसके लिए लौंग का सेवन सबसे अच्छा इलाज है। सिर दर्द से राहत पाने के लिए एक ग्लास दूध के साथ लौंग का पाउडर भी पी सकते हैं। वहीं लौंग का तेल कनपटी पर लगाने से भी आपको राहत मिल सकती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan
Be the first one to comment