Create

लहसुन और दूध के 7 फायदे : Lahsun Aur Doodh Ke 7 Fayde 

लहसुन और दूध के 7 फायदे (source - google images)
लहसुन और दूध के 7 फायदे (source - google images)

किसी भी उपचार का पारंपरिक तरीका यानि आयुर्वेद हमेशा से ही किसी भी बीमारी को ठीक करने का सबसे सुरक्षित तरीका रहा है। हालाँकि आज कई लोग बीमारियों से जल्दी ठीक होने के लिए अन्य दवाओं का विकल्प चुनते हैं, फिर भी आयुर्वेद के अपने फायदे हैं। आज हम एक ऐसी हेल्थी ड्रिंक के बारे में बात करेंगे जो आयुर्वेद द्वारा दिए जाने वाले कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करती है। क्या आपने लहसुन (garlic) के साथ दूध (milk) के सेवन बारे में सुना है? लहसुन और दूध का साथ में सेवन बहुत गुणकारी साबित हुआ है। लहसुन का दूध (garlic milk) एक बेहतरीन पेय (beverage) है, जो हमारे संपूर्ण स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है। आइए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं:–

लहसुन और दूध के 7 फायदे : Lahsun Aur Doodh Ke 7 Fayde In Hindi

1. सर्दी और फ्लू के खिलाफ इम्यूनिटी को मजबूत करता है (strengthens immunity)

सर्दी, जुकाम और सर्दी के मौसम में सर्दी-जुकाम होना आम बात है। लहसुन के दूध से इन सभी संक्रामक रोगों का इलाज और रोकथाम की जा सकती है। एक अध्ययन में पाया गया कि लहसुन वास्तव में सर्दी की संभावना को कम करने में मदद करता है, यह विभिन्न सर्दियों की बीमारियों के इलाज में मदद करता है और तेजी से ठीक होने में मदद करता है।

2. कब्ज को रोकता है (prevents constipation)

दूध और लहसुन के सेवन से पेट से जुड़ी समस्याओं में आराम मिलता है। यह एक आयुर्वेदिक उपचार जैसा काम करता है जो धीरे–धीरे राहत दे सकता है।

3. मुँहासे रोकता है (prevents acne)

हमारी त्वचा पर मुंहासे दिखने का एक मुख्य कारण प्रोपियोनी-बैक्टीरियम ऐक्नेस (Propioni-bacterium acnes) नामक बैक्टीरिया की उपस्थिति है, जो त्वचा के अंदर की ग्लैंड्स के बंद होने से फैलता है और इसीलिए त्वचा की एक इंफ्लेमेटरी प्रतिक्रिया पैदा करती है, जिसके परिणामस्वरूप आगे चलकर मुहांसों का विकास होता है, लहसुन और दूध की नेचुरल प्रॉपर्टीज यह होने से रोकती है।

4. दिल को स्वस्थ रखता है (keeps heart healthy)

निस्संदेह, हृदय स्वास्थ्य हम सभी के लिए सबसे महत्वपूर्ण स्वास्थ्य चिंताओं में से एक है क्योंकि इस कार्य के बिना हमारा शरीर जीवित नहीं रह सकता है। इसलिए, यह जानना बहुत महत्वपूर्ण है कि एक एलिसिन (allicin), जो लहसुन में भरपूर मात्रा में मौजूद होता है, कई अध्ययनों में हाइपरग्लेसेमिया, हाइपरलिपिडेमिया और हाइपरट्रॉफिक कार्डियोमायोपैथी जैसे विभिन्न हृदय रोगों में आराम और रोकथाम के रूप में सिद्ध किया गया है।

5. कैंसर के खतरे को कम करता है (reduces the risk of cancer)

लहसुन में कई शक्तिशाली एंटी-ऑक्सिडेंट पाए गए हैं जो DNA की संरचना को नुकसान पहुंचाने वाले मुक्त कणों को नष्ट कर सकते हैं और इसका सेवन कैंसर के विकास का प्रमुख कारणों को भी रोकता है।

6. मधुमेह को नियंत्रित करता है (controls diabetes)

लहसुन ब्लड सुगर लेवल के स्तर को बनाए रखने में, मधुमेह को नियंत्रित करने में और इस बीमारी को रोकने के लिए भी अच्छा पाया गया है।

7. जोड़ों के दर्द का इलाज करता है (treats joint pain)

इन दो इंग्रेडिएंट यानी लहसुन और दूध का मिश्रण एक अनूठा मिश्रण बनाता है जिसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो जोड़ों की सूजन को कम करने और इससे जुड़े दर्द से राहत दिलाने में बहुत मदद कर सकता है

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
Be the first one to comment