Create
Notifications

लौकी का जूस कैसे बनाएं: Lauki ka Juice Kaise Banaye

फोटो- healthunbox
फोटो- healthunbox
reaction-emoji
Naina Chauhan

हर किसी को लौकी की सब्जी खाना बहुत पसंद होता है और ये सेहत के लिए भी लाभकारी होती है। इसके सेवन से शरीर रोगों से दूर रहता है। लौकी में 12 प्रतिशत पानी होता है और बाकी फाइबर। कुछ लोग स्‍वस्‍थ रहने के लिये रोज़ लौकी का जूस पीते हैं। इसके सेवन से वजन कम होता है, पित्‍त कंट्रोल होती है, दिल की बीमारी और हाई बीपी की समस्‍या से छुटकारा मिलता है।

इसे भी पढ़ें: हाई ब्लड प्रेशर में क्या नहीं खाना चाहिए: High Blood Pressure Mein Kya Nahin Khana Chahiye

अगर आप बीमारी से बचना चाहते हैं तो लौकी के जूस का सेवन शुरू करें। लौकी के जूस को बनाने के बाद पहले हल्का चख कर देख लें कि कहीं जूस कड़वा तो नहीं। क्‍योंकि अगर यह कड़वा है तो यह पेट में गैस और अपच पैदा करेगा। जानते हैं कैसे बनाए लौकी का जूस।

लौकी जूस बनाने के लिए क्या-क्या चाहिए-

लौकी का जूस बनाने के लिए एक बड़ा लौकी, नींबू, अदरक, नमक और पुदीने की पत्तियां चाहिए।

लौकी का जूस बनाने की विधि-

लौकी का जूस बनाने के लिए लौकी को धोकर छील लें और फिर इसे काट लें। इसके बाद ब्लेंडर में पुदीने की पत्तियां, लौकी कटा हुआ, स्वाद के लिए अदरक डालकर पिस लें। फिर इसे छान लें और स्वाद के हिसाब से नीबू का रस मिला लें और चुटकी भर नमक डालकर पी लें।

इसे भी पढ़ें: हाई ब्लड प्रेशर में अंडा खाना चाहिए या नहीं: High Blood Pressure Mein Anda Khana Chahie Ki Nahin

लौकी के जूस के फायदे-

मोटापा कम करें- जो लोग अपना मोटापा कम करना चाहते हैं उन्हें लौकी के जूस का सेवन करना चाहिए। इस जूस को नियमित पीने से भूख कंट्रोल रहती है। इस जूस में ढेर सारे विटामिन, पोटैशियम और आयरन भारी मात्रा में पाया जाता है।

पाचन सुधारे- लौकी में फाइबर होता है जो पाचन को सही रखने में मदद करता है। लौकी के जूस को नियमित पीने से कब्‍ज ठीक होता है तथा एसिडिटी में आराम मिलता है।

बॉडी हीट कम करता है- अगर किसी की बॉडी में हीट है, जिसके चलते सिर में दर्द या फिर अपच होता है तो लौकी का जूस जरूर पीना चाहिए।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

इसे भी पढ़ें: दूध और चना खाने के फायदे: Doodh Aur Chana Khane Ke Fayde


Edited by Naina Chauhan
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...