Create

लौंग के 8 फायदे : Laung (clove) Ke 8 Fayde

लौंग के 8 फायदे (source-sportskeeda hindi)
लौंग के 8 फायदे (source-sportskeeda hindi)

लौंग (clove) को एक मीठे और सुगंधित मसाले के रूप में जाना जाता है, लेकिन इनका उपयोग पारंपरिक चिकित्सा (traditional medicine) में भी किया जाता रहा है। वास्तव में, अध्ययन में पाया गया है कि लौंग में यौगिकों के कई स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं, जिसमें यकृत स्वास्थ्य का समर्थन करना और रक्त शर्करा (blood sugar-levels) के स्तर को स्थिर करने में मदद करना शामिल है। सम्पूर्ण या ग्राउंड दोनों रूपों में पाए जाने वाले, इस बहुमुखी मसाले का उपयोग पॉट रोस्ट को सीज़न करने, हिन्दुस्तानी खाने में, गर्म बेवरेज पदार्थों में स्वाद जोड़ने और कुकीज़ और केक में मसालेदार गर्मी लाने के लिए किया जा सकता है। लौंग के पेड़ की फूल की कलियाँ हैं लौंग, एक सदाबहार जिसे - सिज़ीगियम एरोमैटिकम (Syzygium aromaticum) के नाम से भी जाना जाता है। यह लेख लौंग खाने के सबसे प्रभावशाली स्वास्थ्य लाभों की समीक्षा करता है।

लौंग के 8 फायदे : Laung (clove) Ke 8 Fayde In Hindi

1. महत्वपूर्ण पोषक तत्व होते हैं (contain important nutrients)

लौंग कैलोरी में कम लेकिन मैंगनीज का एक समृद्ध स्रोत है। वे अन्यथा पोषक तत्वों का एक महत्वहीन स्रोत हैं।

2. एंटी-ऑक्सीडेंट में उच्च (high in antioxidants)

लौंग में यूजेनॉल (eugenol) सहित एंटी-ऑक्सीडेंट की मात्रा अधिक होती है, जो ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करने में मदद कर सकता है।

3. कैंसर से बचाने में मदद कर सकता है (protects against cancer)

अध्यनों से पता चलता है कि लौंग में यौगिक कैंसर कोशिका वृद्धि को कम कर सकते हैं और कैंसर कोशिका मृत्यु को बढ़ावा दे सकते हैं।

4. बैक्टीरिया को मार सकता है (kills bacteria)

अध्ययनों से पता चलता है कि लौंग अपने रोगाणुरोधी गुणों (antimicrobial properties) के कारण मौखिक स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकती है, जो हानिकारक बैक्टीरिया को मारने में मदद कर सकती है।

5. लीवर के स्वास्थ्य में सुधार कर सकता है (improves liver health)

कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि लौंग और उनमें मौजूद यौगिक ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करने और लीवर की रक्षा करने में मदद कर सकते हैं।

6. रक्त शर्करा को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है (regulates blood sugar)

टेस्ट-ट्यूब और जानवरों के अध्ययन से पता चला है कि लौंग में यौगिक इंसुलिन उत्पादन और निम्न रक्त शर्करा को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं।

7. हड्डियों के स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकता है (promotes bone health)

अध्ययन से पता चलता है कि लौंग का अर्क और मैंगनीज हड्डियों के खनिज घनत्व को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं।

8. पेट के अल्सर को कम कर सकता है (can reduce stomach ulcers)

अध्ययन से पता चलता है कि लौंग का अर्क और लौंग का तेल गैस्ट्रिक म्यूकस (gastric mucus) के उत्पादन को बढ़ा सकता है और पेट के अल्सर (ulcer) से बचाने में मदद कर सकता है।

**लौंग के कई संभावित स्वास्थ्य लाभ हैं, जिसमें रक्त शर्करा को नियंत्रण में रखना और बैक्टीरिया के विकास को रोकने में मदद करना शामिल है। आप कई व्यंजनों में पिसी हुई लौंग को आसानी से शामिल कर सकते हैं। वे डेसर्ट, करी या चटनी के लिए एक गर्म, विशिष्ट स्वाद लाएंगे। आप लौंग की चाय का सुखदायक कप बनाने के लिए साबुत लौंग को उबलते पानी में 5-10 मिनट तक उबाल सकते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
Be the first one to comment