Create

जानिए लौंग के जबरदस्त फायदे और अत्यधिक सेवन से होने वाले नुकसान : Cloves Benefits And Side Effects

लौंग के फायदे और नुकसान (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
लौंग के फायदे और नुकसान (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

लौंग (Cloves) भारत में एक लोकप्रिय मसाला है जो गर्म पेय (teas as beverages) में स्वाद जोड़ता है और खाना पकाने में भी इसका उपयोग किया जाता है। लौंग औषधीय गुणों से भरपूर है। लौंग एक एंटीवायरल और जीवाणुरोधी एजेंट के रूप में कार्य करती है। बैक्टीरिया के विकास को रोकने के लिए लौंग के तेल को ऊपर से लगाया जा सकता है। लौंग व्यंजन में तेज सुगंध जोड़ती है। लौंग के हीलिंग गुण काफी लोकप्रिय हैं। लौंग के नियमित सेवन से अनगिनत स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं। लौंग कई टूथपेस्ट, साबुन, इत्र और सौंदर्य प्रसाधनों में सक्रिय तत्व हैं। जितने इसके फायदे मशहूर है, उतना ही इसके नुकसान से भी अवगत होना ज़रूरी है।

जानिए लौंग के जबरदस्त फायदे और अत्यधिक सेवन से होने वाले नुकसान : Cloves Benefits And Side Effects In Hindi

लौंग से होने वाले यह लाभदायक फायदे:- Benefits Of Cloves In Hindi

1. बायोकेमिकल्स से भरपूर, यह बहु-पोषक मसाला पाचक एंजाइमों के स्राव को उत्तेजित करके पाचन में सुधार करने में मदद करता है। लौंग अपच और मतली को कम करने में भी मदद करता है।

2. लौंग बैक्टीरिया जैसे सूक्ष्म जीवों को मारने और सर्दी और खांसी को दूर करने में मदद करने की क्षमता के रूप में है। लौंग टी को कंजेशन से राहत के लिए सबसे आम घरेलू उपचारों में से एक माना जाता है।

3. लौंग का तेल भी अनिवार्य रूप से दांत दर्द को दूर करने के लिए जाना जाता है। 99% से अधिक टूथपेस्ट में लौंग को एक घटक के रूप में सूचीबद्ध किया गया है। ऐसा करने का प्राथमिक कारण लौंग में दर्द निवारक गुणों वाले जैव रसायन हैं। वे दांत दर्द से राहत प्रदान करने के लिए जाने जाते हैं।

4. लौंग के अर्क में हेपेटोप्रोटेक्टिव गुण और एंटीऑक्सिडेंट अंगों को मुक्त कणों से बचाने में सहायक होते हैं। यह मेटाबोलिज्म को बढ़ाने में सहायता करता है और यकृत में एंटीऑक्सीडेंट के उत्पादन को कम करता है। लौंग के इस लाभ का लाभ उठाने के लिए आप अपने भोजन में या तो साबुत लौंग या पिसे हुए पाउडर का उपयोग कर सकते हैं।

5. लौंग के स्वास्थ्य लाभ हजारों वर्षों से उपयोग में हैं। इस वजह से यह कई बीमारियों के लिए उपयोगी औषधि बन गया है। ऐसी ही एक बीमारी है मधुमेह। मधुमेह से पीड़ित रोगियों के शरीर द्वारा उत्पादित इंसुलिन की मात्रा कम होती है और इस विनाशकारी बीमारी को दूर करने के लिए लौंग का उपयोग किया जा सकता है। लौंग के अर्क कुछ खास तरीकों से इंसुलिन की नकल करते हैं और शरीर में शुगर के स्तर को बनाए रखते हैं।

लौंग के सेवन से होने वाले नुक्सान :- Side Effects Of Cloves In Hindi

1. लौंग के ज्यादा सेवन से ब्लीडिंग बढ़ने का खतरा हो सकता है। यह लौंग के सेवन के दुष्प्रभावों में से एक है। लौंग आपके खून को पतला करती है और खून बहने का कारण बनती है। लौंग में 'यूजेनॉल' नाम का केमिकल होता है। यह अपने रक्त को पतला करने वाले गुणों के लिए जाना जाता है।

2. अगर आप उन लोगों में से हैं जिनका ब्लड शुगर सामान्य स्तर से कम है, तो आपको तुरंत लौंग के सेवन से बचना होगा। इस स्वास्थ्य स्थिति में लौंग का सेवन करना बहुत हानिकारक होता है।

3. लौंग का नियमित सेवन करने से एलर्जी हो सकती है। लौंग में यूजेनॉल होता है। एलर्जी का मुख्य कारण यही केमिकल है। लौंग के अधिक सेवन से सूजन, रैशेज और पित्ती हो जाती है।

4. लौंग के अधिक सेवन से दौरे पड़ने का खतरा होता है। लौंग हमारे दिमाग में विद्युतीय गतिविधि को अनियमित बनाती है। मस्तिष्क की विद्युत गतिविधि में वृद्धि से दौरे पड़ सकते हैं।

5. लौंग के अत्यधिक सेवन से विभिन्न विषैले प्रभाव हो सकते हैं जो गंभीर हैं। कच्ची लौंग की बड़ी खुराक से गले में खराश, मतली, यकृत विकार और गुर्दे की बीमारी जैसे कई लक्षण हो सकते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
Be the first one to comment