Create

मधुमेह के लक्षण : Madhumeh Ke Lakshan

मधुमेह के लक्षण (फोटो - myupchar)
मधुमेह के लक्षण (फोटो - myupchar)

अगर कोई व्यक्ति भरपूर आराम करता हैं और सही तरीके से स्वास्थ्यवर्धक भोजन करता हैं, इसके बाद भी आप वह जल्दी थकान महसूस करने लगते हैं तो समझ जाइए ये मधुमेह के लक्षण हैं। मधुमेह (डायबिटीज) होने पर व्यक्ति बिना कुछ अधिक काम किए ही बहुत जल्दी डिहाइड्रेट और थका हुआ महसूस करने लगता है। ऐसे में हम आपको कुछ लक्षण बताने जा रहे हैं जिनके जरिए आप ये पहचान सकते हैं कि कहीं आप भी मधुमेह की तरफ तो नहीं बढ़ रहे हैं।

मधुमेह के लक्षण : Madhumeh Ke Lakshan In Hindi

आंखों की रोशनी जाना - व्यक्ति के शरीर में चीनी की मात्रा का बढ़ने से क्षमता को भी प्रभावित कर सकता है। यह आपको आंखों की सेहत पर नकारात्मक असर डालने के साथ ही पूरी तरह से आंखों की रोशनी छीन सकता है। आपको देखने में अगर अचानक से परेशानी होने लगे तो तुरंत इसे गंभीरता से लेना चाहिए और डॉक्टर से मिलकर अपना चेकअप कराना चाहिए। यह मधुमेह के लक्षण हो सकते हैं।

त्वचा के रंग में बदलाव - इंसुलिन प्रतिरोध से त्वचा के रंग में बदलाव आने लगता है। विशेष रूप से गर्दन, संयुक्त क्षेत्रों और पैरों के आसपास इसका असर दिखता है। त्वचा पर अचानक से कालापन होने पर डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

वजन कम होना - अगर किसी के शरीर में उच्च रक्त शर्करा है, तो उसका शरीर अप्रत्याशित रूप से वजन कम करना शुरू कर देगा। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि उस व्यक्ति का शरीर ऊर्जा प्रदान करने के लिए प्रभावी रूप से ग्लूकोज का उपयोग करने में असमर्थ होता है। ग्लूकोज न मिलने पर यह आपके शरीर में वसा (फैट) को जलाना शुरू कर देता है, परिणामस्वरूप अचानक वजन कम होने लगता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan
Be the first one to comment