Create
Notifications

मेन्टल हेल्थ को बेहतर करने के लिए करें ये 3 काम

मेन्टल हेल्थ
मेन्टल हेल्थ
Amit Shukla

मेन्टल हेल्थ एक ऐसा विषय है जिसके बारे में अमूमन लोग बात करना नहीं पसंद करते हैं। इसमें दोराय नहीं कि ये भी शरीर के एक अभिन्न अंग या यदि कहा जाए कि सबसे महत्वपूर्ण अंग की हेल्थ एंड फिटनेस से जुड़ा हुआ है तो इसमें कोई गलत बात नहीं होगी। आपका दिमाग आपकी सबसे बड़ी ताकत है और इसमें होने वाले किसी भी बदलाव या परेशानी से ना सिर्फ आपका बल्कि आपके मेन्टल हेल्थ एक ऐसा विषय है जिसके बारे में अमूमन लोग बात करना नहीं पसंद करते हैं।

ये भी पढ़ें: हेल्थ और फिटनेस को सही रखने के लिए आजमाएं ये पाँच नुस्खे

इसमें दोराय नहीं कि ये भी शरीर के एक अभिन्न अंग या यदि कहा जाए कि सबसे महत्वपूर्ण अंग की हेल्थ एंड फिटनेस से जुड़ा हुआ है तो इसमें कोई गलत बात नहीं होगी। आपका दिमाग आपकी सबसे बड़ी ताकत है और इसमें होने वाले किसी भी बदलाव या परेशानी से ना सिर्फ आपका बल्कि आपके आसपास के लोगों पर भी गहरा प्रभाव पड़ता है। अगर आप अपनी मेन्टल हेल्थ को बेहतर करना चाहते हैं तो इन चीजों का ध्यान रखें:

1 स्वीकार करें कि आपको मानसिक सहायता कि आवश्यकता है

ये बेहद आवश्यक है कि आप इस बात को स्वीकार करें कि आपको मानसिक सहायता की आवश्यकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि यदि आप इस बात को नहीं स्वीकार करेंगे तो आप किसी भी सहायता को नकारेंगे और ये काफी खतरनाक है।

ये भी पढ़ें: इन 2 योगासनों से शरीर और स्वास्थ्य को रखे निरोग और बेहतर

2 मेन्टल हेल्थ के लिए किसी एक्सपर्ट से बात करें

अगर आप अपनी मानसिक सेहत को ठीक रखना चाहते हैं तो किसी एक्सपर्ट से बात करें क्योंकि उनके पास ही आपकी समस्या का हल होगा। मेंटल हेल्थ के एक्सपर्ट्स को इस परेशानी से जुड़े इलाज के बारे में पता होता है तो उन्हें ये जरूर बताएं।

3 मेन्टल हेल्थ से जुडी दवाइयों का समय और सही मात्रा में सेवन करें

यदि आप खुद की सेहत को अच्छा करना चाहते हैं तो आपको दो बातों का ध्यान रखना होगा, एक तो ये कि आप दवाई सही मात्रा में लें और सही डॉक्टर से लें। इन दोनों के ना होने कि स्थिति में आपकी तबियत बिगड़ सकती है जो अच्छी बात नहीं है।


Edited by Amit Shukla

Comments

Fetching more content...