Create
Notifications

मेथी भिगोकर खाने से क्या होता है: Methi Bhigokar Khaane Se Kya Hota Hai

फोटो: D5 Channel Hindi
फोटो: D5 Channel Hindi
Amit Shukla
ANALYST

मेथी को शरीर के लिए अच्छा माना जाता है। इसकी तासीर गर्म होती है इसलिए इसे गर्मी के मौसम में नहीं खाना चाहिए। अगर आपको इसका सेवन करना भी पड़ता है तो बेहद संभलकर ही इसका सेवन करें। जिन लोगों को कोई बीमारी हो उन्हें अपने डॉक्टर से इसके बारे में सलाह मशविरा करके ही इसका सेवन करना चाहिए।

ये भी पढ़ें: पुराने से पुराने झाइयां दूर करने के 3 उपाय: Purane se purane jhaaiyaan door karne ke 3 upaay

गर्मियों में आप चाहें तो इसको पानी में रख सकते हैं। इससे इसकी तासीर थोड़ी कम होगी और आपको खाने में भी आसानी होगी। पेट को कोई भी दिक्कत आपके खाने से नहीं होनी चाहिए। हम सब उसका ही प्रयास करते हैं लेकिन जाने अनजाने गलतियाँ भी कर बैठते हैं जिसकी वजह से दिक्कत होती है।

मेथी का सेवन करना अच्छा है लेकिन अगर आप अपना ध्यान नहीं रखते हैं तो यही मेथी आपको नुकसान भी पहुँचा सकती है। ऐसे में आइए आपको बताते हैं कि मेथी को भिगोकर खाने से आपकी सेहत पर इसका क्या प्रभाव पड़ता है। अगर आप इन बातों को अमल में लाएंगे तो सेहत को बेहतर कर लेंगे।

मेथी भिगोकर खाने से क्या होता है

गैस की बीमारी को करे दूर

गैस से जुड़ी किसी समस्या से दो चार हो रहे हैं तो इसका सेवन करें। इसके लिए आप इसको रात में पानी में भिगो दें और सुबह खाली पेट खाएं। हम सब चीजों को जल्दी खाने और ना चबाने के आदी हैं। ये आदत गलत है। आपको हर खाने को चबा चबाकर खाना चाहिए क्योंकि वो अच्छी आदत है।

ये भी पढ़ें: नार्मल हीमोग्लोबिन कितना होना चाहिए: Normal Hemoglobin Kitna Hona Chahiye

आपको बेवजह खाने से रोके

अगर आपका पेट खाली होगा तो आपको चीजें खाने का मन करेगा। ऐसे में आप उन चीजों को भी खा सकते हैं जो आपको दिक्कत दे रही होंगी। इसलिए अगर आप सुबह सुबह खाली पेट भीगी हुई मेथी का सेवन करेंगे तो उससे आपका पेट भरा रहेगा जिसकी वजह से आप बेवजह की चीजों का सेवन नहीं करेंगे।

मिनरल्स की कमी को करे पूरा

कैरोटीन, कॉपर, जिंक, सोडियम, फोलिक एसिड और मैग्नीशियम शरीर के कुछ जरूरी मिनरल्स हैं। अगर इन मिनरल्स की मात्रा में कोई कमी होती है तो आपको परेशानी पेश आएगी जो एक अच्छी बात नहीं है। अपने शरीर में मिनरल्स की कमी कभी भी ना होने दें क्योंकि वो गलत है।

ये भी पढ़ें: आंवला एलोवेरा जूस पीने का सही तरीका: Amla Alovera Juice Peene Ka Sahi Tarika

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Amit Shukla
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now