Create

मेथी के फायदे: Methi ke fayde

फोटो: Aajtak
फोटो: Aajtak
Amit Shukla

मेथी को गर्मी में कम खाना चाहिए। ऐसा कहा जाता है कि मेथी की तासीर गर्म होती है। ऐसी स्थिति में वो सेहत के लिए नुकसानदेह हो सकती है। ये उन लोगों के लिए खासतौर पर सच है जिन्हें ब्लड प्रेशर से जुड़ी परेशानी रहती है। अगर आपको भी ऐसी कोई परेशानी रही है तो इसका सेवन सिर्फ डॉक्टर की सलाह के बाद ही करें।

ये भी पढ़ें: कमर दर्द दूर करने के लिए 5 एक्सरसाइज: Kamar dard door karne ke liye 5 exercise

मेथी हो या मेथी दाना दोनों को एक सामान ही माना जाता है क्योंकि दोनों के कारण होने वाले फायदे भी एक समान हैं। वैसे मेथी की सब्जी के अपने फायदे हैं जबकि मेथी के अपने फायदे होते हैं। यहाँ ये बात ध्यान देने वाली है कि मेथी, मेथी दाना एवं मेथी की सब्जी तीन अलग चीजें हैं लेकिन मेथी एवं मेथी दाना एक ही प्रभाव रखता है।

ये भी पढ़ें: वजन घटाने के लिए इस वेजिटेरियन डाइट का इस्तेमाल आपके लिए अच्छा रहेगा

मेथी के फायदे

पेट के लिए अच्छी मेथी - पेट के लिए मेथी बहुत अच्छी मानी जाती है। अगर आपको पेट से जुड़ी कोई परेशानी है तो आपको मेथी का सेवन आपके पेट के लिए अच्छा है। मेथी का सेवन वो लोग ना करें जो प्रेग्नेंट हैं या जिन्हें कोई अन्य शारीरिक परेशानी है जिसमें दिमाग से जुड़ी परेशानियाँ शामिल हैं। आप डॉक्टर से सलाह करके ही सेवन करें।

ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में मददगार - ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मेथी बेहद मददगार है। अगर आप भी उन लोगों में हैं जिन्हें ब्लड प्रेशर से जुड़ी शिकायत रहती है तो आपको मेथी का सेवन करना चाहिए।

डायबिटीज के मरीजों के लिए लाभकारी - यहाँ ये ध्यान देना जरूरी है कि डायबिटीज के मरीजों के लिए मेथी बेहद लाभकारी है। अगर आपको शुगर से जुड़ी कोई परेशानी है तो आप इसका सेवन कर सकते हैं। यहाँ ये बात ध्यान रखें कि मेथी की तासीर गर्म होती है इसलिए अगर आप इसका सेवन करना चाह रहे हैं तो पहले अपने डॉक्टर से जरूर बात कर लें।

ये भी पढ़ें: छाछ पीने से होते हैं ये 5 फायदे: chaach peene se hote hain ye 5 fayde


Edited by Amit Shukla

Comments

Fetching more content...