Create

दूध और खजूर के फायदे - Doodh Aur Khajur Ke Fayde

दूध और खजूर के फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
दूध और खजूर के फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

खजूर (Dates) की अहमियत तो सभी जानते हैं लेकिन दूध (Milk) के साथ इसके सेवन से अद्भुत लाभ देखे गए हैं। खजूर और दूध विटामिन, मिनरल और कैल्शियम से भरपूर होते हैं। ये दोनों ही ताकत के लिए खजाने के समान हैं। दूध को एक पूर्ण आहार माना जाता है, वहीं खजूर भी सुपर फूड की कैटेगरी में शामिल है। मसल्स बिल्डिंग के लिए, एनीमिया में, दिमाग की शक्ति बढ़ाने के लिए, खूबसूरती बढ़ाने के लिए, कमज़ोरी होने पर दूध और खजूर का सेवन किया जाता है। इन दोनों के साथ सेवन से कई जादुई फायदे देखे गए हैं। इस लेख में दूध और खजूर के फायदों के बारे में बताया गया है।

दूध और खजूर के फायदे - Doodh Aur Khajur Ke Fayde In Hindi

1. कब्ज़ और पेट की समस्या होने पर दूध और खजूर का सेवन (Treats constipation and stomach related probelms)

दूध में खजूर डालकर पीने से पेट की समस्यायें नहीं होती हैं। उच्च फाइबर वाला खजूर पाचन के लिए ठीक माना जाता है। पेट की कोई भी समस्या होने पर अनेक बीमारियां हो सकती हैं। ऐसे में दूध और खजूर के सेवन से आप कई बीमारियों को रोक सकते हैं।

2. हड्डियों को अद्भुत मजबूती दे (Strengthens Boones and Muscles)

खजूर में मिनरल्स होते हैं और दूध में कैल्शियम,जो कि हड्डियों की मजबूती बढ़ाने के लिए उत्तम है। कैल्शियम हड्डियों की मजबूती बढ़ाता है। खजूर में मौजूद प्रोटीन मसल बिल्डिंग में मदद करता है। दूध और खजूर के सेवन से शरीर को विटामिन, आयरन, एंटी-ऑक्सीडेंट आदि गुण प्राप्त होते हैं। इनका सेवन गठिया जैसी बीमारी में भी लाभदायक है।

3. दिल को स्वस्थ रखने में मददगार (Good for heart health)

हृदय सम्बंधित बीमारियां होने पर दूध और खजूर का सेवन लाभदायक होता है। दूध के साथ खजूर लेने से खराब कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम किया जा सकता है। इस पेय का सेवन रोज़ाना कर सकते हैं।

4. खून की कमी होने पर खजूर वाले दूध का सेवन (Treats anemia)

खून की कमी यानी आयरन की कमी होने पर, इस स्थिति को एनीमिया कहा जाता है ऐसे में हीमोग्लोबिन की कमी भी देखी जाती है। एनीमिया होने पर खजूर और दूध के सेवन से खून की कमी पूरी होती है।

5. त्वचा के निखार के लिए (Beneficial for skin)

खजूर एजिंग की प्रक्रिया को धीमा करता है। इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स की मात्रा अधिक होती है और यह एंटी-एजिंग गुणों से भरपूर है। दूध में मौजूद विटामिन-मिनरल और प्रोटीन नए स्किन सेल्स को बनाने में मदद करते हैं, इसीलिए त्वचा के लिए दूध में खजूर का सेवन उत्तम माना जाता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
Be the first one to comment