Create
Notifications

मुंह के छाले कैसे ठीक करे : Muh ke Chhale Kaise Thik Kare

फोटो- jagran
फोटो- jagran
Naina Chauhan

अगर किसी के मुंह में छाले हो जाएं तो ये बहुत तकलीफदेह होते हैं। जिसकी वजह से खाने पीने में बहुत समस्या होती है। मुंह में छाले होने के कई कारण हो सकते हैं, जैसे पेट साफ ना होना, हॉर्मोनल संतुलन बिगड़ने की वजह से, चोट लग जाने से, पीरियड्स की वजह से या फिर कॉस्मेटिक सर्जरी हो सकती है। वैसे तो बाजार में कई ऐसी दवा हैं दो छालों पर लगाई जा सकती है और ये कुछ दिनों में ठीक हो जाते हैं। लेकिन इस समस्या को जड़ से सही करना चाहिए ना की कुछ दिनों के लिए। जाने कैसे मुंह के छालों को सही किया जा सकता है।

मुंह के छालों को ठीक करने के उपाय-

ये भी पढ़ें: पीठ दर्द के कारण और उपाय: peeth dard ke karan or upay

अमरूद के पत्ते- सुबह के समय ताजे अमरूद के पत्ते चबाने से छाले सही हो जाती है।

खूब पानी पिएं- अगर आप कम मात्रा में पानी पीते हैं तो आपके पेट में गर्मी बढ़ सकती है। जिसकी वजह से मुंह के छालों की समस्या देखने को मिलती है। इसलिए रोजाना कम से कम 8 से 10 गिलास पानी जरूर पीना चाहिए।

ये भी पढ़ें: नवरत्न तेल के फायदे: Navratan Tel ke Fayde

टी ट्री ऑयल- इस तेल में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं। इसके इस्तेमाल से छाले जल्द ठीक हो जाते हैं। इसे दिन में कम से कम चार बार लगाना चाहिए।

बर्फ का इस्तेमाल- छालों पर बर्फ का इस्तेमाल करने से दर्द में राहत मिलती है औऱ सूजन भी कम हो जाती है।

दूध- शरीर को कैल्शियम की अधिक जरूरत होती है जो दूध में पाया जाता है। यह शरीर को वायरस से लड़ने में मदद करता है। ठंडे दूध का उपयोग मुंह के छालों पर किया जा सकता है। इसके लिए दूध को रूई में भिगोकर छालों पर लगाएं।

ये भी पढ़ें: सफेद प्याज के फायदे: safed pyaj ke fayde


Edited by Naina Chauhan

Comments

Fetching more content...