Create

नारियल के दूध के 5 फायदे : Coconut Milk Benefits

नारियल के दूध के 5 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
नारियल के दूध के 5 फायदे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
reaction-emoji
Vineeta Kumar

हम सभी को समय-समय पर नारियल के दूध का सेवन करना अच्छा लगता है, है ना? लेकिन, क्या आप नारियल के दूध के स्वास्थ्य लाभों के बारे में जानते हैं? शायद नहीं, यह दूध सिर्फ अपने स्वाद से बढ़कर है, इसके फायदे भी काफी गहरे हैं। अधिकांश भाग के लिए, नारियल का दूध एक अद्भुत पौधे आधारित (plant based) डेयरी का विकल्प है, खासकर यदि आप शाकाहारी या लैक्टोज असहिष्णु (lactose intolerant) हैं। इस लेख में नारियल के दूध के फायदे बताए गए है, आइये आगे पढ़ें।

नारियल के दूध के 5 फायदे : Coconut Milk Benefits

1. स्टैमिना बढ़ाने में मदद करता है (Helps Increase stamina)

नारियल का दूध एक उच्च कैलोरी वाला भोजन है। कैलोरी वह ऊर्जा है जो तब निकलती है जब आपका शरीर भोजन को पचाता और अवशोषित करता है। अधिक कैलोरी का मतलब है कि आप किसी विशेष भोजन से अधिक ऊर्जा प्राप्त करते हैं। इसलिए, कैलोरी स्टैमिना बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।

2. यह रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है (It helps in boosting immunity)

दक्षिण-पूर्व एशिया के लोगों ने हमेशा आयुर्वेद और अन्य प्राकृतिक रूप से प्राप्त होने वाली दवाओं में अपना विश्वास रखा है। जबकि भारत के दक्षिणी हिस्से लगभग हर क्षेत्रीय व्यंजन में नारियल के तेल का उपयोग करते हैं, नारियल के दूध का उपयोग दुनिया भर में एक प्रतिरक्षा बूस्टर के रूप में किया जाता है। यह इसके पोषण संबंधी लाभों के कारण है।

3. वजन बढ़ाने में मददगार (Helps In Weight Loss)

नारियल और नारियल का दूध मध्यम श्रृंखला फैटी एसिड से समृद्ध होता है जिसे स्वस्थ वसा माना जाता है। इतना ही नहीं, नारियल के दूध के साथ खाना खाने से भी आपको लंबे समय तक तृप्त रखने में मदद मिलती है, जिससे अधिक खाने से बचा जा सकता है। अस्वास्थ्यकर वसा के विपरीत, नारियल के दूध से वसा शरीर में वसा के रूप में जमा नहीं होता है और ऊर्जा में परिवर्तित हो जाता है, जिससे आप पूरे दिन उत्पादक रहते हैं और वजन बढ़ने के जोखिम को भी रोकते हैं।

4. मांसपेशियों के स्वास्थ्य के लिए सहायक (Helpful for Muscle Health)

नारियल का दूध ट्राइग्लिसराइड का एक उत्कृष्ट स्रोत है, जो मध्यम-श्रृंखला है। यह मांसपेशियों की शिथिलता और व्यायाम हानि के इलाज में मदद करता है। इसके अलावा, यह व्यायाम प्रदर्शन और मांसपेशियों के कार्य में उच्च तापमान-प्रेरित हानि को बरकरार रखता है।

5. हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है (Promotes Heart Health)

नारियल के दूध में पोषक तत्व हृदय स्वास्थ को बढ़ावा देते है। यह दिल के रोग व हार्ट स्ट्रोक जैसी समस्या में सहायक साबित हुआ है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Vineeta Kumar
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...